सुबह-सुबह खाली पेट आंवला पानी पीने से होते है ये जबरदस्त फायदे

आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होता है यह सेहत के लिए दवा का काम करता है। इसमें विटामिन सी और पोषक तत्व होते हैं जैसे जिंक, आयरन, कैरोटीन, फाइबर, विटामिन बी, कंपलेक्स, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जो की सेहत को मिले तो बहुत अच्छा होगा। इसके अलावा आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है वैसे तो आंवले से आप बहुत सी चीजें बना सकते हैं लेकिन आज हम आंवला का पानी की बात करेंगे। रोज सुबह खाली पेट में आंवले का पानी पीने से कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं को दूर करा जा सकता है। आंवला में मौजूद पोषक तत्व आप की त्वचा, आंखों और कई बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। आंवले के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें आंवले का सेवन करना चाहिए या आंवले का पानी पीना चाहिए, आपके पेट में पनप रहे टॉक्सिक बैक्टीरिया को भी आंवला बाहर निकालने में मदद करता है

आंवले के पानी पीने के फायदे

आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार– अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या है जैसे आंखों की रोशनी में कमी या खुजली, तो आप रोज आंवले का पानी पीजिए इससे आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर होगी।

शुगर पेशेंट के लिए है लाभकारी– डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है आंवला ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है इसीलिए रोजाना आंवले का जूस या आंवले का पानी पिए, इससे आपको राहत मिलेगा।

वजन घटाने में– यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और समझ नहीं आ रहा क्या करना चाहिए। तो आज से ही आंवले का जूस या आंवले का पानी पीना शुरू कर दीजिए, यह शरीर में जमा चर्बी को घटाने में मदद करेगा आंवले में प्रचुर मात्रा में अमीनो एसिड होता है यह शरीर में मेटाबॉलिज्म दर को सुधारने का काम करता है और शरीर में चर्बी जमा नहीं होने देता।

त्वचा के लिए फायदेमंद– आंवला आपकी त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होगा, आवले का पानी पीने से झुरिया पिंपल खुजली के अलावा त्वचा में कालेपन से भी छुटकारा पा सकते हैं।

आंवला पानी तैयार करने का तरीका– आंवला पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले अवला को अच्छे से धो लें, इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़े पर काटकर धूप में सुखा दे, लगभग हफ्ते भर सूखने के बाद आंवले के टुकड़ों को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें और पाउडर बना लें इसके पाउडर और पानी को एक गिलास में डालकर धोले अच्छी तरह घोलने के बाद इसे पी ले।

आंवला का पानी पीने का सही समय– अगर आप आंवला का पानी पीना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा वक्त सुबह का है रोज खाली पेट में आंवला का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ध्यान रखें कि रात में अगर आप आंवला का पानी पिएंगे तो आपको टॉन्सिल की या खराश की समस्या हो सकती है क्योंकि आंवला खट्टा होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*