सूबेदार की बेटी सेना में लेफ्टिनेंट बनकर बढ़ई पिता की शान

सूबेदार की बेटी विनीता त्रिपाठी सेना में लेफ्टिनेंट बन गईं हैं. यह उपलब्धि हासिल कर विनीता ने ना केवल अपने परिवार का नाम रोशन किया, बल्कि अपने गांव और कानपुर का भी नाम रोशन किया. विनीता के परिवार के चार सदस्य पहले से ही सेना में है. वह सेना में जाने वाली पांचवीं सदस्य बन गई. उन्हें पहली पोस्टिंग दार्जिलिंग स्थित 158 बेस हॉस्पिटल, बागडोगरा में मिली.

विनीता कानपुर देहात के सेरुआ गजनेर की रहने वाली हैं. उनके पिता सूबेदार विपिन कुमार त्रिपाठी भी सेना में हैं. वहीं उनके भाई फिलहाल आर्मी स्कूल में दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं. विनीता के छोटे भाई भी एनडीए में जाना चाहते हैं. विनीता के चाचा विनय कुमार भी सेना में नायब सूबेदार है. जबकि उनके दूसरे चाचा अनुराग तिवारी एयरफोर्स में है. उनका एक भाई विकास तिवारी भी एयरफोर्स में है.

विनीता ने लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू में क्वालीफाई किया, जिसके बाद उन्हें 5 साल की कड़ी ट्रेनिंग करनी पड़ी. तब जाकर उन्हें आईएनएचएस अस्पताल कोलाबा मुंबई से सेना में ऑफिसर रैंक मिली. हालांकि पिता का ट्रांसफर अलग-अलग स्थानों पर होते रहने की वजह से विनीता को देश के अलग-अलग शहरों में शिक्षा ग्रहण करनी पड़ी.

फिलहाल विनीता के पिता की पोस्टिंग हिसार में है. ट्रेनिंग के दौरान विनीता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. शुरुआती 2 साल में तो वह तीन 3 घंटे ही सो पाती थीं. कई बार तो ट्रेनिंग के दौरान वह खड़े-खड़े भी सो जाती थीं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*