सेना के जवान की बेटी बनी IAS अधिकारी, बिना कोचिंग के हासिल की 28वीं रैंक

यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है जिसे पास करना बहुत ही मुश्किल होता है. इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी दिन-रात मेहनत करते हैं. लेकिन परीक्षा में बस कुछ गिने-चुने अभ्यर्थियों को ही सफलता मिल पाती है. बहुत से अभ्यर्थी परीक्षा में पास होने के लिए कोचिंग ज्वाइन कर लेते हैं. लेकिन कुछ अभ्यर्थी बिना कोचिंग के ही ये परीक्षा पास करने में कामयाब रहते हैं.

मोहाली चंडीगढ़ की रहने वाली चंद्रज्योति सिंह ने भी बिना किसी कोचिंग की मदद से यूपीएससी परीक्षा पास की. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 28वीं रैंक हासिल की और वह एक आईएएस अधिकारी बन गई. चंद्रज्योति के पिता आर्मी में थे. इस वजह से उनकी पढ़ाई देश के अलग-अलग शहरों में हुई.

चंद्रज्योति ने खुद ही यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी. वह बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहती थीं. उन्होंने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की, बल्कि उन्होंने खुद ही पूरी तैयारी की औरचंद्र ज्योति पढ़ाई के लिए इंटरनेट, सोशल मीडिया एनसीईआरटी की किताबों की मदद लेती थी. वह हर रोज 1 घंटे अखबार पढ़ती थी, ताकि खुद को अपडेट रख सकें.

शुरुआती दिनों में तो वह यूपीएससी परीक्षा के लिए 6 से 8 घंटे पढ़ती थीं. लेकिन जब परीक्षा नजदीक आ गई तो वह 10 घंटे पढ़ने लगी. चंद्र ज्योति ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और केवल 22 साल की उम्र में ही वह आईएएस अधिकारी बन गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*