सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है काली मिर्च, जाने इसके फायदे

काली मिर्च मसालों में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसका उपयोग हमारे खानों में रोजाना किया ही जाता है लेकिन इसका उपयोग सिर्फ मसालों में नहीं बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी किया जाता हैं। इसमें कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। कई रिसर्च में इस बात की पुष्टि हो गई है कि काली मिर्च हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

काली मिर्च में बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं इसलिए आयुर्वेद में भी काली मिर्च का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। जिससे कई रोगों को दूर रखा जा सकता है इसमें बहुत से एंटी फ्लैटूलेंस ड्यूरेटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी, मेमोरी इनहैंसर और पेन रिवीलर के गुण पाए जाते हैं यह बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है।

तो चलिए आज हम जानते हैं इसके कुछ बेनिफिट्स
●काली मिर्च पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर पाचन क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है जिससे हमारा पाचन स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है।

●कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने में भी हमारी बहुत मदद करता है काली मिर्च में anti-cancer गतिविधियां पाई गई है इस गुण के कारण काली मिर्ची शरीर में कैंसर को पनपने नहीं देता है।

●जोड़ो का दर्द, गठिया, खुजली जैसी समस्याओं के लिए भी काली मिर्च का तेल बहुत फायदेमंद होता है।

●यदि आप बहुत लंबे समय से सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो उसके लिए काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर ले आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगा।

●अगर गला बैठा हुआ है और बहुत समय से आप खांसी से परेशान है तो काली मिर्च के चार-पांच दानों के साथ किशमिश के 15 दाने चबाने से आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

●पेट में गैस की समस्या है तो एक कप पानी में आधा नीबू का रस और एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीने से बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

● काली मिर्ची उनके लिए भी बहुत उपयोगी है जिनकी आंखें बहुत कमजोर है कालीमिर्च को पीसकर उसमें देसी घी के साथ मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है

●यदि आपके शरीर में बहुत कमजोरी हो गई है और आलस भी बहुत आता है तो चार-पांच काली मिर्च के दाने को दालचीनी लॉन्ग और इलायची कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिक्स कर ले और इससे चाय के साथ उबालकर पिए आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगा।

●45 काली मिर्च के दाने और 1 ग्राम अजवायन 10 ग्राम हरी गिलोय को छानकर पानी में उबालें और छान कर पिए इसे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी काली मिर्च में एंटी डिप्रेशन के गुण भी पाए जाते हैं इसलिए तो सेवन करने से डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*