सोमवार के दिन करें इन उपायों को, प्राप्त होगा भगवान शिव का आशीर्वाद साथ ही महालक्ष्मी भी घर में धन की कमी नहीं होने देगी

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए समर्पित किया गया है वैसे तो हफ्ते के सातों दिन अलग-अलग तरह के देवी देवताओं की पूजा के लिए समर्पित है ऐसे में सोमवार का दिन विशेष तौर पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए समर्पित किया गया है। ऐसा माना जाता है कि सोमवार के दिन पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ यदि हम महादेव की पूजा अर्चना करते हैं और अपने कष्टों को दूर करने के लिए प्रार्थना करते हैं तो आपकी प्रार्थना महादेव बहुत जल्द ही सुन लेते हैं जैसे कि हम सब जानते हैं कि महादेव त्रिदेव में से एक है और भगवान शिव सबसे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। इन्हें प्रसन्न करने के लिए नियम कायदे कानून का पालन नहीं करना पड़ता। यह तो आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं। भगवान शिव सबसे जल्दी आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं एक लोटा जल से ही भगवान शिव को प्रसन्न किया जा सकता है, लेकिन यदि आप जानबूझकर कोई गलती इनकी पूजा के दौरान करते हैं तो भगवान शिव आप से नाराज भी हो सकते हैं। ऐसे में सोमवार के दिन यदि आप कुछ गलतियों को करते हैं या फिर सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा के दौरान कुछ गलतियों को कहते हैं तो इससे भगवान शिव आप पर नाराज हो सकते हैं, क्योंकि भगवान शिव जितने जल्दी प्रसन्न होते हैं उसे जल्दी नाराज भी हो जाते हैं इसलिए यदि आप इनकी पूजा-अर्चना करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

सोमवार के दिन इन नियमों का पालन करके करें भगवान शिव को प्रसन्न

यदि आप भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन उनकी पूजा अर्चना करते वक्त आप इन नियमों का पालन अवश्य करें आप पर भगवान शिव की विशेष कृपा बरसेगी—

■सोमवार के दिन सुबह उठकर स्नान करके साफ-सुथरे वस्त्र धारण कर लें।
■ इसके बाद भगवान शंकर के साथ माता पार्वती और नंदी को भी गंगाजल या फिर पवित्र जल से स्नान कराएं।
■सोमवार के दिन शिव जी को चंदन अक्षत बेलपत्र धतूरा आंकड़े के फूल चढ़ाएं इससे भगवान शिव जी बहुत जल्दी ही प्रसन्न होंगे।
■सोमवार के दिन महामृत्युंजय का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की आपको विशेष कृपा प्राप्त होगी और भगवान शिव और माता पार्वती आपसे प्रसन्न होंगे।
■ सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते वक्त यदि आप उन्हें चावल चढ़ाते हैं तो याद रखें क्यों चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए।
■इस दिन कभी भी काले वस्त्र पहनने से बचें सोमवार के दिन आप हरे रंग का वस्त्र धारण करें या फिर आप केसरिया, पीला, लाल वस्त्र भी धारण कर सकते हैं।

भूलकर भी इन चीजों का इस्तेमाल शिव पूजा में ना करें
■भगवान शिव की पूजा अर्चना करते वक्त केतकी के फूल का उपयोग बिल्कुल भी ना करें वैसे तो भगवान शिव को सफेद रंग के पुष्प बहुत पसंद है लेकिन केतकी का फूल सफेद होने के बावजूद भी शिवजी की पूजा में शामिल नहीं किया जाता है।

■भगवान शिव की पूजा में भूलकर भी शंख का उपयोग ना करें शिव पूजा में शंख से जल अर्पित करने का विधान भी नहीं है ऐसा गलती करने से बचना चाहिए।

■भगवान शिव की पूजा अर्चना करते वक्त तुलसी के पत्तों का भी उपयोग नहीं करना चाहिए शास्त्रों में इसे वर्जित बताया गया है।

■शिव पूजा में कभी भी तिल का प्रयोग नहीं करना चाहिए ऐसा माना जाता है कि तेल भगवान विष्णु के मेल से उत्पन्न हुआ था ऐसे में तिल भगवान विष्णु को तो अर्पित किया जाता है पर शिव जी को नहीं चढ़ाया जाता।

■भगवान शिव की पूजा अर्चना करते वक्त कभी भी काले वस्त्र नहीं धारण करने चाहिए

■इसके साथ ही सोमवार की पूजा के दौरान आपको तामसिक भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए यदि आप भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिर में जाते हैं तो यह और भी अच्छी बात है।

सोमवार के दिन इन चीजों को करने से बचें
सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है इसलिए इस दिन कुछ गलत कामों को करने से बचना चाहिए।-

किसी के साथ धोखा नहीं करना चाहिए किसी दूसरे के धन और स्त्री पर नहीं नजर नहीं डालना चाहिए। इस दिन चोरी जुवा खेलने से भी बचना चाहिए, माता-पिता देवी देवताओं का और अपने धर्म का सम्मान करना चाहिए, नहीं तो भगवान शिव आप से रुष्ट हो सकते हैं। इस दिन शुभ कार्य करना चाहिए किसी के लिए गलत विचार अपने मन में नहीं आने चाहिए, किसी के लिए अपशब्द नहीं बोलना चाहिए, साथ ही साथ दूसरों की मदद करने की कोशिश करनी चाहिए इससे भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*