हड्डियों को मजबूत करना है तो रोजाना खाये मखाना, जाने इसके अन्य फायदे

ड्राई फ्रूट खाना हम सभी के सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ऐसे ही सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाने को हम सब बखूबी जानते हैं और हमारे घरों में इसका रोजाना इस्तेमाल भी किया जाता है। यह भारत में लगभग सभी घरों में लोकप्रिय हैं। मखाने का सेवन लोग उपवास के दौरान भी करते हैं। इसे एक अच्छा ऊर्जा का स्त्रोत माना गया है स्वाद के साथ-साथ मखाने में कई प्रकार के औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं मखाने में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, और एंटीट्यूमर के गुण पाए जाते हैं यह बुखार पाचन्तंत्र सुधारने में और दस्त के लिए भी बहुत लाभदायक होता है मखाने में आसानी से पचने वाले प्रोटीन की मात्रा 9.7% होती है और 75 % कार्बोहाइड्रेट, 1% फैट और 0.5% खनिज लवण, 0.9% फास्फोरस ,आयरन भी मौजूद होता है। तो चलिए जानते हैं मखाने के कुछ फायदे:–

हड्डियों के लिए है लाभदायक:-
मखानों में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे हड्डियों को स्वस्थ्य रखने में बहुत लाभदायक है। हड्डियों दातों और जोड़ों की समस्याएं को ठीक करने के लिए मखानों को अपने आहार में शामिल करें।

पाचन में सुधार
मखाना में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह सभी लोगों को आसानी से पच जाता है मखाने के फूल में एस्ट्रेजन गुण भी होता है जिससे यह दस्त से राहत दिलाता और भूख भूख में सुधार करने में मददगार होता है।

स्ट्रेस फ्री करने में करें मदद
यदि आपको बहुत अधिक मात्रा में स्ट्रेस रहता है और आपको इसकी वजह से नींद नहीं आती है तो रोजाना मखाने को रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ मकाना पीने से स्ट्रेस कम होता है।

किडनी की मजबूती
इसमें मीठा बहुत कम होता है इसकी वजह से किडनी को डिटॉक्सिफाइड करता है किडनी को मजबूत बनाने और ब्लड को बेहतर रखने के लिए यह बहुत मददगार है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
मखाने में एल केलाइट नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे हाथ को स्वस्थ रखने में हमारी बहुत मदद करता है मखाने का रोज सेवन करने से हार्ड अटैक का खतरा कम हो जाता है।

अनिद्रा को कम करने में
जो लोग नींद ना आने की समस्या से बहुत लंबे समय से जूझ रहे हैं वह लोगों को रात को मखाने वाले दूध का सेवन करना चाहिए इससे उन्हें नींद आने की समस्या दूर होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*