हमारे शैंपू में होते है ये 5 हानिकारक केमिकल, जो बालों को पहुँचाते है नुकसान

बाल हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं, हम सब चाहते हैं कि हमारे बाल बहुत अच्छे, लंबे -घने ,चमकदार हो लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है, हमें बहुत सारी बालों की समस्याओं से जूझना पड़ता है। अपने बालों के लिए हम क्या नहीं करते अच्छे ऑयल, शैंपू, कंडीशनर का उपयोग करते हैं ताकि हमारे बाल खूबसूरत और चमकदार हो, लेकिन बाजारों में मिल रहे हेयर प्रोडक्ट, हेयर शैंपू में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल का यूज़ होता है, जो हमारे बालों को और डैमेज कर देते हैं। ऐसे में बालों पर किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में अच्छे से पढ़ लेना चाहिए इसमें मौजूद केमिकल से हमारे बालों को बहुत खराब कर सकते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ केमिकल्स के बारे में बताएंगे जो हमारे बालों को खराब करते हैं और हमारे शैंपू में मौजूद होते हैं-

पैराबेन युक्त शैंपू
पैराबेन युक्त शैंपू हमें बहुत तरीके से नुकसान पहुंचा सकते हैं पैराबेन का संबंध कैंसर से जोड़ा गया है इसलिए यह हमारे लिए बहुत ही नुकसान दाई होता है इसलिए पैराबेन वाले कॉस्मेटिक पदार्थों से दूर रहे।

सिलिकॉन युक्त शैंपू
सिलिकॉन हमारे बालों को चमक और शाइनी बढ़ाने में हमारी बहुत मदद करता है लेकिन सिलिकॉन युक्त शैंपू का यूज करने से यह हमारे बालों में सिलिकॉन की एक पतली परत चढ़ा देती है जिससे कंडीशनर के पौष्टिक तत्व बालों तक नहीं पहुंच पाते।

खुशबूदार शैंपू
अच्छे फ्रेगरेंस वाले या खुशबूदार शैंपू आमतौर पर बहुत ही खराब होते हैं यह त्वचा और बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल कम करें।

अल्कोहल वाला शैंपू
अल्कोहल हमारे बालों को बहुत ड्राई बनाता है लेकिन अल्कोहल का प्रयोग बहुत से हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है अथनल,एचडी, अल्कोहल ,40 प्रोपिल ,आइसोप्रोपिल प्रोपेनॉल बहुत आम अल्कोहल है।

सल्फेट वाला शैंपू
सल्फेट एक क्लींजिंग एजेंट है इसका इस्तेमाल टॉयलेट क्लीनर, डिटर्जेंट साबुन आदि में किया जाता है सल्फर युक्त शैंपू बालों को ड्राई कर देता है और नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है इससे बाल टूटने लगते हैं इसलिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल ना करें।

फॉर्मएल्डिहाइड
इसका इस्तेमाल बहुत सारी ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है इस केमिकल के कारण इंसान में कैंसर अस्थमा जैसे बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल कम करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*