हाथ में चूड़ियां पहनकर हथौड़ा चलाती हैं शांति देवी, जानिए देश की पहली महिला ट्रक मैकेनिक की कहानी

आज की महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं. आज तक ट्रक मैकेनिक का काम करते हुए आपने पुरुषों को ही देखा होगा. लेकिन आज हम आपको उस महिला के बारे में बता रहे हैं जो देश की पहली महिला ट्रक मैकेनिक हैं. हम बात कर रहे हैं 55 साल की शांति देवी की, जो दिल्ली के बाहरी इलाके में नेशनल हाईवे 4 पर संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर डिपो पर काम करती हैं.

हर रोज लगभग 4000 ट्रक यहां रिपेयरिंग के लिए आते हैं. शांति देवी ट्रक रिपेयरिंग के काम में बहुत माहिर हैं. ट्रक के टायर बदलने से लेकर सभी काम उनको आते हैं. वह पिछले 20 सालों से ट्रकों की सर्विसिंग का काम कर रही हैं. उनके 8 बच्चे हैं.

पिछले 30 सालों से वह यहां अपने पति के साथ रह रही हैं. उनके पहले और दूसरे पति से 8 बच्चे हैं. शांति के पहले पति कुछ नहीं करते थे. वह जो कमाती थी, शराब पर उड़ा देते थे. जिससे परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई. ऐसे में वह परिवार के साथ 45 साल पहले दिल्ली आ गई और डिपो में चाय की दुकान चलाने लगी.

लेकिन जब उनके पहले पति का देहांत हो गया तो उन्होंने रामबहादुर से दूसरी शादी कर ली. चाय की दुकान से बहुत कम आमदनी होती थी. तब उन्होंने ट्रक ठीक करने का काम सीखा और वह ट्रक मैकेनिक बन गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*