हिन्दू धर्म में केसर तिलक क्यों लगाया जाता है, जाने इसका महत्व और फायदे

हिंदू धर्म में तिलक लगाना बहुत ही उपयोगी होता है और हर कोई शुभ कार्य करते वक्त तिलक लगाता है। आप मंदिर दर्शन के लिए भी जाते हैं तो वहां पर तिलक लगाते हैं, जैसे आप पूजा करते हैं तो आपको तिलक लगाया जाता है इसी प्रकार की शादी और विशेष अवसरों में भी तिलक लगाया जाता है।

तिलक लगाने की पिछे बहुत सारे महत्व है और सबसे बड़ा महत्व यह है कि यह बहुत ही शुभ माना जाता और स्वागत के लिए भी तिलक का प्रयोग किया जाता तिलक लगाने के लिए कई पदार्थों का उपयोग के जैसे रोली, केसर, चंदन व हल्दी।

केसर का उपयोग चेहरे की सुंदरता को निखारने के और शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तो किया ही जाता है यह हमारे स्वास्थ्य और चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है लेकिन आज हम आपको ज्योतिष फायदे बताएंगे, कि कैसे लगाने से के क्या-क्या फायदे है।

केसर के ज्योतिष फायदे
कुछ लोगों के कुंडली में बृहस्पति ग्रह का प्रभाव काफी समय से अशुभ फल देने वाला हो जाता है तो हर गुरुवार को माथे में चंदन का टीका लगाने से आपका यह प्रभाव कुछ हद तक कम होगा।

केसर का तिलक चंद्रमा को भी सही करता है जिन लोगों की कुंडली मे चंद्रमा कमजोर होता है उनको चाहिए कि चांदी की गोली को चांदी की डिब्बी के अंदर केसर के साथ भगवान के चरणों में रखें।
कुछ लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है तो ऐसे में हनुमान जी को हर मंगलवार के दिन लाल सिंदूर में केसर मिलाकर तिलक लगाएं इसे मांगलिक दोष खत्म होता है।

एक सफेद कपड़े को केसर के पानी में डूबोए और उससे सात केसर के तिलक करें उसके बाद उस कपड़े को अपने घर के अंदर की तिजोरी में रखें इससे आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी
ऋषियों के द्वारा भी ऐसा बताया गया है कि ध्यान केंद्र पर केसर का तिलक लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके जीवन में सुख समृद्धि आती है।

ऐसा भी माना जाता है कि दिवाली की रात को तिजोरी की पूजा करने के पहले शुद्ध केसर मिलाकर मीठा दही खा लेना चाहिए इसके बाद महालक्ष्मी का विधिवत पूजा करने से व्यवसाय में तरक्की प्राप्त होती है।
घर के मुख्य द्वार पर शुद्ध केसर पानी के घोल से स्वास्तिक बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता और घर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*