होती है यदि आपके कान में बार-बार खुजली तो जाने इसके पीछे का कारण, साथ ही जाने किस तरह कर सकते हैं आप इसका इलाज

कान हमारे शरीर का एक अभिन्न अंग है और कान का ठीक रहना भी अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में कान में भी विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती है। कान में खुजली होना एक आम बात है और यह सामान्य ही है,, ऐसा लोगों को होता ही है। लेकिन जब यह बहुत अत्यधिक मात्रा में होने लग जाए तो यह आपके लिए गंभीर समस्या का कारण बन सकती है। यह सामान्य बात है लेकिन आप को बता देना चाहते हैं कि यदि आपको बहुत लंबे समय से बाहर बार खुजली होती ही चली आ रही है तो आपको इस पर गौर करना चाहिए। ऐसे में आपको इसका सही तरीके से इलाज कराना जरूरी होता है। नहीं तो यह बहुत बड़ी बीमारी का कारण बन जाती है। नहीं तो इसके बाद आपको ईयर सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है इसलिए आपको थोड़ी सी चीजों में ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। शुरू में ही यदि आप अपनी परेशानियों को ठीक कर लेंगे तो यह बड़ी और गंभीर समस्या का कारण नहीं बनेगा,, तो आज इस आर्टीकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस कारण से होता है आपके कान में खुजली तथा किस प्रकार आप इसे दूर कर सकते हैं।

जाने किस कारण होता है कान में खुजली
कान में खुजली होना वैसे तो सामान्य बात है, लेकिन कभी-कभी यह किसी किसी इंफेक्शन की वजह से भी होता है और अत्यधिक मात्रा में कान में खुजली होना भी दिक्कत का कारण है। इसलिए इस पर ध्यान आपको देना ही चाहिए सर्दी या फिर फ्लू के कारण भी कान में बैक्टीरियल इन्फेक्शन और वायरस इन्फेक्शन होने की वजह से भी कान में खुजली होने लग जाती है,, इसके अलावा कान में पानी चले जाने की वजह से भी खुजली होने का कारण बनता है,,इसके और भी कारण हो सकते हैं जो आज हम आपको बताएंगे—

कान में हो गया है यदि ईयर वैक्स ब्लॉककेज
आपको बता देना चाहते कि कान में खुजली आदि बहुत ज्यादा हो रही है तो आप को इस बात को समझ लेना चाहिए कि आपके कानों में अच्छी तरह से सफाई नहीं है। ईयर वैक्स के जमा होने की वजह से भी कानों में खुजली होने लगती है साथ ही इससे सुनने की क्षमता भी बहुत ज्यादा प्रभावित होती है इसलिए आपको अपने कान की सफाई रखना बहुत जरूरी है साथ ही इस दौरान वित्त स्किन सेल्स और मलबे कान के बाहर आ जाते हैं लेकिन कई लोग कान के मेल को निकालने के लिए लकड़ी, ईयर बड का इस्तेमाल करते हैं जिससे ईयर वैक्स अंदर की ओर चला जाता और इस स्थिति में परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

किसी भी प्रकार की फूड एलर्जी हो सकती है इसका कारण
यदि आपको किसी भी फूड से जाकर खाने की चीजों से एलर्जी है तो यह भी आपके कान में खुजली का कारण बन सकती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि लोगों को दूध, मछली, गेहूं, सोया जैसे खाद्य पदार्थों से एलर्जी होने के वजह से कानों में खुजली देखने को मिलती है। इसके अलावा कुछ ऐसे फ्रूट्स है जैसे कि सेब, खरबूजे, चेरी, कीवी, सूरजमुखी के बीज, बादाम, अखरोट इन सब के वजह से भी कई बार एलर्जी हो जाती है और कान में खुजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

कान मे पानी जाना
कान में पानी भर जाने की वजह से भी कान में खुजली होने लगता है कई बार ऐसा होता है कि नहाते वक्त हमारे कान में पानी चला जाता है जिसकी वजह से हमें कानों में खुजली होने लग जाती है।

कानों का सूखापन भी हो सकता कारण
आपको बता देना चाहते कि कान को साफ स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत जरूरी है कान को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आमतौर पर हम हमारे कानों में तेल या एयरटेल का उत्पादन करते हैं हम में से कई लोग हैं जो कान को बहुत ज्यादा साफ करते हैं इस स्थिति में कांस्य वैक्स निकल जाता है और जिससे आग का कारण ड्राई हो जाता है ऐसे में कान में खुजली और जलन उत्पन्न हो जाती है।

इस प्रकार करें खुजली का इलाज
यदि आपको काम में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो आप कुछ आसान और घरेलू मुझको के सहारे भी आज कान की खुजली को दूर कर सकते हैं—

■स्किन ड्राई होने की वजह से भी कान में खुजली की समस्या देखी जा सकती है ऐसे में आप कान मे आप ऑलिव ऑयल या फिर बेबी ऑल के कुछ बूंदे डाल सकते हैं आपको थोड़ा आराम मिलेगा।
■कान में खुजली की परेशानी हो ना वैसे तो आम बात है लेकिन कभी-कभी जो गंभीर स्थिति में पहुंच जाती है ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाती है डॉक्टर खुजली के कारणों के आधार पर इसका इलाज कर सकते हैं।
■जिन चीजों के खाने से यदि आपके कानों में खुजली होती है तो उन चीजों को खाने से आपको बचना चाहिए।
■कान में काफी ज्यादा ईयर वैक्स होने के वजह से डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां जैसे इयर ड्रॉप दे सकते हैं यह ईयर वेक्स को ढीला कर सकती है जिससे कान में मौजूद गन्दगी बाहर निकल आते हैं इसलिए आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
■इसके अलावा संक्रमण की स्थिति होने पर डॉक्टर कुछ एंटीबैक्टीरियल दवाई लेने की सलाह दी आपको दे सकते हैं।
■एलर्जी राइनाइटिस के कारण कान में खुजली होने पर डॉक्टर एंटीहिस्टामाइन लेने की सलाह दी आपको देते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*