बालों को काले और घने करने के लिए उपयोग करे आंवले का पानी, जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका

बालों का असमय सफेद हो जाना आजकल की सबसे बड़ी समस्या हो गई है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। यहां तक कि बच्चों और युवावस्था के लोगों में भी सफेद बाल की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। बालों के झड़ने के पीछे बहुत से कारण हमारे हो सकते हैं। हमारा खान-पान में लापरवाही,कम सोना, धूल मिट्टी प्रदूषण में आना-जाना धूप में बाहर जाना जैसी चीजों की वजह से बालों का सफेद होना आजकल देखने को मिलता है। इसके अलावा बालों के सफेद होने का एक मुख्य कारण यह भी है कि आजकल में हम बहुत ज्यादा तनाव टेंशन में रहते हैं जिसके फलस्वरूप है हमें डिप्रेशन और फ्रस्ट्रेशन होता है। उसकी वजह से हमारे बाल सफेद होते चले जा रहे हैं। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप तमाम तरह केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाल और ज्यादा कमजोर और खराब नजर आने लगते हैं। ऐसे उत्पादों के प्रयोग से ना केवल आपके बाल झड़ते बल्कि सिरदर्द, मेमोरी लॉस, आंखों और त्वचा में जलन जैसी समस्याएं देखने को मिलती है इसलिए आपको इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाय आपको कुछ घरेलू नुस्खा आजमाना चाहिए।

ऐसे में आंवला हमारे आसपास मौजूद होने वाला एक फल है हर घर में आंवले का इस्तेमाल किया जाता है। आव्ला,रिठा, शिककये यह तीनों ही जड़ी-बूटी बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छी है इसलिए इन तीनों का इस्तेमाल आप कर सकते लेकिन यदि आप बाल काला करना चाहते तो सिर्फ इस्तेमाल कर सकते हैं। आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बहुत ही ज्यादा अच्छे हैं हमारी स्किन और बालों के लिए। यह बाल संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं आंवले के पानी के बारे में आंवले के पानी का किस प्रकार उपयोग करके अपने बालों को काला कर सकते हैं इस काम तरीका आज आपको बताने जा रहे हैं।

बालों को काला करने के लिए इस तरह करें आंवले के पानी का उपयोग
आपको और यदि अपने बालों को काला करना है तो उसके लिए आप आंवले के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको आंवले के पानी में मेहंदी मिलाकर अपने बालों में लगाना है। इसके लिए आपको एक कटोरी में आंवले के पानी में मेहंदी घोल कर इस मिश्रण को तैयार कर लेना है। इस मिश्रण को 1 घंटे तक बंद कर रखे इसके बाद अपने बालो मे लगाये तथा इस मिश्रण को सूखने तक इंतजार करें। अब अपने बालों की सामान्य पानी से या किसी माइल्ड शैंपू से धो लें ऐसा करने से ना सिर्फ बाल लंबे होते हैं बल्कि जड़े भी इसकी बहुत ज्यादा मजबूत होती है। आंवला हमारे बालों को बहुत अच्छा करने के लिए बहुत कारगर और यदि आप मेहंदी के साथ आंवले को मिलाकर लगाएंगे तो यह आपके लिए और ज्यादा फायदेमंद होगा यह सिर्फ बालों को काला ही नहीं करेगा या आपके बालों को नरम और मुलायम करने के लिए बहुत कारगर है।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें इस तरह इस्तेमाल
यदि आप डैंजरस की भी समस्या से परेशान है और डाटा की समस्या की वजह से यह आपका बहुत ज्यादा हेयर फॉल हो रहा है आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं तो इसके लिए आप आंवले के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं आंवले के पानी के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले आंवले का पानी निकालना होगा और मेहंदी के साथ मिलाकर इसे अपने बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगा रहा ऐसा करने से बहुत समय तक उसे लगे रहेंगे और जब रुक जाए तो आपको ठंडे पानी से से धो लेना ऐसा करने से आपके बालों के डैंड्रफ पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे यह जड़ों को साफ करने के लिए बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*