अक्सर पुरुषों के जूतों में होते हैं छेद, जानिए इसके पीछे की वजह

हर चीज के पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता है. हालांकि हमें इस बारे में पता नहीं होता. जैसे नाविकों की शर्ट धारीदार क्यों होती है. कुछ लोग छेद वाले जूते क्यों पहनते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको पहले पता नहीं होगा.

पीतल के क्यों होते हैं दरवाजों के हैंडल
दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पीतल में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों को मारने की क्षमता होती है. इसी वजह से सार्वजनिक स्थानों पर दरवाजों के हैंडल पीतल के बनाए जाते हैं.

धारीदार क्यों होती है नाविकों की शर्ट
आपने अस्पतालों के मरीजों या कैदियों को धारीदार शर्ट पहनते देखा होगा. नाविक नौसेना में भी ऐसी शर्ट पहनते हैं. 1858 में नेपोलियन ने नौसेना में धारीदार शर्ट पहनने की इजाजत दी थी. ऐसा कहा जाता है कि शर्ट में धारियां होने की वजह से व्यक्ति की पहचान की जा सकती है. अगर कोई जवान समुद्र में गिर जाता है तो उसे पहचान पाना आसान हो जाता है.

लंदन में टेलीफोन बूथ लाल रंग के क्यों होते हैं
लंदन में टेलीफोन बूथ लाल रंग के होते हैं. हालांकि पहले इनका रंग क्रीमी हुआ करता था. लेकिन बाद में इसे लाल रंग बदल दिया गया, ताकि लोग आसानी से दूर से बूथों को देख सकें.

  1. पुरुषों के जूतों में क्यों होते हैं छेद
    दरअसल ऐसे जूते 17वीं शताब्दी में आयरलैंड और स्कॉटलैंड के मवेशी पालने वाले व्यक्ति पहना करते थे. वे दलदले स्थानों पर जाते थे. उनके जूते जल्दी सूख जाएं, इस वजह से वह अपने जूतों में छेद कर देते थे. बाद में इसे डिजाइन के रूप में ले लिया गया और अब यह जूते काफी चलन में है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*