अगर आपके रेलवे टिकट पर लिखा है ये कोड तो जरूर कंफर्म होगा आपका टिकट

भारत में हर रोज करोड़ों यात्री रेल से यात्रा करते हैं. हर कोई अपने बजट के अनुरूप यात्रा के लिए टिकट रिजर्वेशन कराता है. जिन लोगों की टिकट यात्रा से पहले कंफर्म हो जाती है उन्हें परेशानी नहीं होती. आपने भी यात्रा से पहले स्लीपर, एसी, 2 एस में टिकट कराया होगा. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि इस पर आरएनडब्ल्यूएल, सीकेडब्ल्यूएल लिखा होता है. लेकिन इसका क्या मतलब होता है.

ट्रेन के रिजर्वेशन की टिकट में कई सारी जानकारियां दर्ज होती है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इन कोड की मदद से पता चलता है कि हमारी टिकट पोजीशन क्या है.

पीएनआर
इसका अर्थ होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड. इसमें शुरूआत के 9 अंक बताते हैं कि ट्रेन किस जोन की है. इसके अलावा इसमें सीट संख्या, यात्री की संख्या और पहुंचने वाले स्टेशन का पूरा विवरण दर्ज होता है.

जीएनडब्ल्यूएल
इसका अर्थ होता है जनरल वेटिंग लिस्ट. जब कोई यात्री किसी स्टेशन या आस-पास के स्टेशन से यात्रा शुरू करता है कि वेटिंग लिस्ट का यह सबसे सामान्य कोड है.

टीक्यूडब्ल्यूएल
इसे पहले सीक्यूडब्ल्यूएल के रूप में जाना जाता था. इसका अर्थ होता है तत्काल कोटे की वेटिंग लिस्ट. कंफर्म टिकट रद होने पर इस तरह से टिकट वालों को कंफर्म सीट मिलने की पहली प्राथमिकता होती है.

आरएसी
इसका मतलब है रिर्जेवेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन. अगर यात्री का टिकट कंफर्म नहीं हुआ है तो वह खुद ब खुद कैंसिल हो जाएगा और उसे पूरा पैसा वापस मिल जाएगा.

पीक्यूडब्ल्यूएल
इसका पूरा अर्थ होता है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. मतलब छोटे स्टेशनों के लिए जो कंफर्म सीट का कोटा जारी किया जाता है. उस श्रेणी में उक्त टिकट के कंफर्म होने के लिए किसी भी स्टेशन पर कंफर्म टिकट रद होने पर पीक्यूडब्ल्यूएल वाले यात्री का टिकट कंफर्म हो जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*