अगर करते हैं अदरक का अत्यधिक सेवन तो भूलकर भी ना करें यह गलती, होता है बहुत नुकसान

अदरक एक ऐसी सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जो हर मौसम में हर समय अवेलेबल होता है। रसोई घर में भी अदरक आमतौर पर सभी के घर में इस्तेमाल किया ही जाता है। इसे एक मसाले के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। यह सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए काम नहीं आता है। आपको हम बताते हैं कि अदरक में बहुत से ऐसे औषधीय गुण है। जिससे इसका इस्तेमाल बहुत सी जड़ी बूटियों में दवाई के तौर पर किया जाता है। इस में गर्माहट बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है मतलब कि इसकी तासीर बहुत गर्म होने की वजह से इसका इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों में किया जाता है। साथ ही साथ इसमें बहुत से ऐसे गुण भी मौजूद होते हैं जिसके वजह से आयुर्वेदिक दृष्टि से भी इसका बहुत महत्व है।

सर्दी हो या गर्मी सभी सीजन में इसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से और घर पर रोजाना किया ही जाता है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो सुबह खाली पेट अदरक वाली कड़क चाय के पीने के शौकीन होते क्योंकि इसका स्वाद बहुत ज्यादा अच्छा होता है। साथ ही साथ यह हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है यह कड़क चाय आपके दिलो-दिमाग को तरह ताजा कर देती है साथ ही साथ यह पीने की सभी कुलत जी लग जाते हैं। इसके अलावा देखा जाए तो महिलाएं भी वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट अदरक से बना काढ़ा भी पीती है। ऐसे में यह सभी चीज तो ठीक है लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करना और नियमित तौर पर इसे खाली पेट इसका सेवन करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

अदरक का अत्यधिक सेवन है नुकसान दाई
आपको हम बता देना चाहते हैं कि अदरक में विटामिन सी, मैग्नीशियम और मिनरल्स से भरपूर अदरक वाली चाय हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं हमारी दूर कर देती है। लेकिन कभी आपने सोचा कि खाली पेट अदरक वाली चाय का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपको बहुत सी मुसीबतों में भी डाल सकता है क्योंकि इसकी तासीर अत्यधिक गर्म क्यों होती है इसलिए यह हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

इससे प्रूफ करने के लिए बहुत से ऐसे शोध हुए हैं जिसमें इस बात का आंकलन लगाया गया है। उसी में बताया गया है कि खाली पेट अदरक का अत्यधिक सेवन करने से आपको स्वास्थ संबंधी बहुत ही परेशानी हो सकती है जी हां इसको लेकर एक्सपर्ट्स ने खुद ही बताया है कि अदरक के फायदे तो बहुत है लेकिन अगर खाली पेट इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल और सेवन किया जाए तो यह कई स्वास्थ संबंधी परेशानियां समस्याएं उत्पन्न कर सकती है जैसे सीने में जलन एसिडिटी आदि की समस्या उत्पन्न कर सकती है तो आपको इसका खाली पेट अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

अदरक के रोजाना खाली पेट सेवन से हो सकते हैं यह सभी नुकसान

डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक अगर आप अदरक का ज्यादा सेवन करते तो आपको इंसुलिन स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा को बढ़ा सकता है ऐसे में डाइनर डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन सोच समझकर और डॉक्टरों की सलाह पर करना चाहिए।

दिल पर पड़ेगा बहुत बुरा असर
जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्या उन लोगों को तो भूल कर भी अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए या आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है बहुत से ऐसे रिसर्च से पता चला है कि अदरक का अत्यधिक सेवन कर दो दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आने लगती है साथ ही साथ ब्लड प्रेशर भी घटना घटने बढ़ने लगता है तो आपको इसका सीधा सोच समझ कर करना चाहिए।

स्किन की एलर्जी का हो सकता है खतरा
कई बार ऐसा होता है कि अदरक का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमें किसी प्रकार की स्कीम संबंधी एलर्जी उत्पन्न हो सकती है ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन हो सकती है इस स्क्रीन पर अदरक लगाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसका उपयोग आपको करना बंद कर देना चाहिए।

कर सकता है बहुत कमजोर
आपको बता देना चाहते कि बहुत से ऐसे महिलाओं पुरुष हैं जो अदरक का सेवन इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन कम होगा लेकिन आप को बता देना चाहते कि खाली पेट अदरक का सेवन करने से यह आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है इसे वजन तो कम होता है लेकिन इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में बहुत उपयोगी लेकिन अगर आप इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करते तो यह आपके स्वयं को बहुत तेजी से कम करने लगता है और अधिक कम होने पर आपकी शारीरिक व मानसिक समस्याएं उत्पन्न होने लग जाती है।

सीने और पेट में हो सकता है जलन
इसकी तासीर गर्म प्रवृत्ति की होती है जिसकी वजह से इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में जलन सीने में जलन और पेट में जलन की समस्या उत्पन्न कर सकता है साथ ही कुछ लोगों को पेट में जलन सांस फूलने की शिकायत भी हो सकती है तो आपको इस पर सेवर सोच समझ कर करना चाहिए।

महिलाओं के लिए भी है नुकसानदायक
अदरक की तासीर गर्म प्रवृत्ति के होने की वजह से इसमें मौजूद तत्व खून को पतला करने में काम करने लगते हैं लेकिन अगर आप उन महिलाओं में से एक है जिन्हें पीरियड के दिन दिक्कत होती है तो उनका आदर का सेवन नहीं करना चाहिए उन्हें करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*