अगर कहीं दिख जाए ये पौधा तो तुरंत हो जाएं दूर, इसके जहर से महीनों तक तड़पते हैं लोग और फिर…

दुनिया में कई रहस्यमई चीजें हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं है. इस श्रेणी में एक ऐसा पौधा भी है जो इंसानों को तड़पाने की क्षमता भी रखता है. जिमपाई जिमपाई नामक पौधे की पत्तियां दिल के आकार जैसी दिखती हैं. लेकिन यह आप को दिल का दौरा भी दे सकता है. इस पौधे को सुसाइड प्लांट भी कहा जाता है. अगर इस पौधे का एक कांटा भी आपको चुभ जाए तो यह बिच्छू के डंक से कम नहीं होगा.

इन कांटों को शरीर से निकालना असंभव होता है. यह जब तक शरीर से नहीं निकलते, तब तक शरीर में जहर पहुंचता रहता है. यह पौधा ऑस्ट्रेलिया में खास तौर पर पाया जाता है. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम डेंड्रोक्नाइड मोरोइड्स है जिसे लोग आमतौर पर जिमपाई जिमपाई नाम से जानते हैं.

इस पौधे की पत्तियां दिल के आकार की होती है जो कांटो से ढकी रहती हैं. यह कांटे बहुत विषैले होते हैं. अगर कोई इन पौधों के संपर्क में आ जाए तो इनका जहर त्वचा में उतरने लगता है और असहनीय दर्द होता है. इस पौधे के कांटों में मौजूद जहर को न्यूरोटॉक्सिन पॉइज़न कहा जाता है.

इस पौधे को अगर छू लिया जाए तो इसका दर्द सालों तक रहता है. 2 घंटे तक तो इतना दर्द होता है कि आदमी को होश भी नहीं रहता. त्वचा पर सूजन और लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. कई बार तो दर्द ठीक होने में महीने और साल भी लग जाते हैं. लोगों को इतना दर्द होता है कि मन में आत्महत्या करने जैसे विचार भी आने लगते हैं. इसी वजह से इसे सुसाइड प्लांट कहा जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*