अगर ये मछली आपके हाथ लगी तो रातो रात बन जाएंगे करोड़पति

पानी में तैरती हुई मछलियों को देखना तो आपको भी पसंद होगा. लोग अपने घर में एक्वेरियम में भी मछलियां रखते हैं, जिसके लिए वह हजारों रुपए खर्च कर देते हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसी मछली भी है, जिसकी कीमत लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में है.

दुनिया की सबसे महंगी मछली ड्रैगन फिश है, जो एशियन एरोवाना के नाम से भी से भी मशहूर है. यह मछली दो से तीन करोड़ की कीमत में बिक जाती है. लोग इसको खरीदने के बाद इसकी सुरक्षा में भी मोटी रकम खर्च कर देते हैं. इसके लिए मालिक गार्ड रखते हैं और इसकी कड़ी सुरक्षा की जाती है.

इतने रुपए में तो कोई भी व्यक्ति बंगला, गाड़ी और बहुत कुछ खरीद सकता .है दरअसल इस मछली को बहुत भाग्यशाली माना जाता है. चीन में तो यह स्टेटस सिंबल भी माना जाता है. इस मछली को खरीदने के लिए चीन के लोग तो मुंह मांगी कीमत भी देने को तैयार रहते हैं.

इस मछली पर The Dragon Behind the Glass नामक एक किताब भी लिखी गई है, जिसमें इस मछली से संबंधित बहुत सारी जानकारियों का वर्णन है. यह मछली दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है, जो लगभग 3 फीट तक लंबी होती है. इस मछली की कीमत बहुत ज्यादा होने की वजह से अपराध भी बढ़ गए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*