करना चाहते है अपना वजन कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें पोषक तत्वों से भरपूर सप्राउट्स

अंकुरित अनाजों का सेवन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह बात हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। अंकुरित अनाज बहुत पुरानी समय से खाए जा रहे हैं यह हमारे शरीर को पोषक पदार्थों और विटामिन मिनरल्स से भरपूर करने में बहुत मदद करती हैं। बीते कुछ सालों में ब्रेड बटर जैसे ब्रेकफास्ट को स्प्राउट्स ने कड़ी टक्कर दी है। ज्यादातर लोगों ने ब्रेड बटर और पराठे वाले नाश्ते को छोड़कर स्प्राउट्स खाना शुरू कर दिया है। आमतौर पर यह तो हम सभी जानते हैं कि अंकुरित अनाज हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना चाहते हैं तो आपको स्प्राउट्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्प्राउट्स खाने से हमारे शरीर को बहुत लाभ होता है पेट संबंधी सारी परेशानियां दूर होती है, वजन कंट्रोल होता है, अंकुरित अनाज में कई ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो हमारे डीजे सिस्टम को ठीक करने में हमारी मदद करते हैं। प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से स्प्राउट्स स्टार्ट की मात्रा को कम कर देता है जिससे उसमें कार्ब कम होता है। स्प्राउट्स हंगर हारमोंस घ्रेलिन को संतुलित करने में भी हमारी बहुत मदद करता है साथ ही साथ यदि इसका सेवन हम रोज सुबह ब्रेकफास्ट के टाइम पर करेंगे तो यह हमारे पेट को बहुत लंबे समय तक भरा भरा रहता है और हमें बार बार भूख नहीं लगती है जिससे हमारा वजन भी कंट्रोल में रहता है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है अंकुरित अनाज
आपको हम बता देना चाहते हैं कि अंकुरित अनाज विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं ऐसे में इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। न्यूट्रिशंस से भरपूर दलहन,nuts, अनाज और फलियों को अंकुरित करके इस्प्राउट बनाया जाता है। स्प्राउट्स में प्रोटीन फाइबर मैग्नीशियम फॉस्फोरस, पोटेशियम, आयरन, मेटल, एंटी ऑक्सीडेंट, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई की बहुत ज्यादा मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें इतने ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को अनेकों तरह से फायदा पहुंचाते हो और हमें फिट रखने मैं और हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखने में भी हमारी बहुत मदद करते हैं इसलिए यदि आप नाश्ते में इसका रोजाना सेवन करते हैं तो जो आप को लाभ पहुंचाएगा।

स्प्राउट्स का सेवन दिलाता है अनेकों फायदे

वजन को कम करने में करता है मदद
स्प्राउट्स में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स और बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत मजबूत रखने में हमारी मदद करते लेकिन यदि हम रोज सुबह इन अंकुरित अनाजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे हमारा वजन भी कंट्रोल में रहता है इस्प्राउट में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होती है साथ ही साथ या हमारे पेट को बहुत लंबे समय तक भरा रखता है जिससे हमें बार बार भूख नहीं लगती और हमारा वजन कंट्रोल में रहता है।

पाचन ठीक करने में भी करता है मतद स्प्राउट का इस्तेमाल करके हम अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा रख सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता देना चाहते हैं कि स्प्राउट्स एसिड लेवल को भी कम करता है और गैस बदहजमी जैसी परेशानियों से आपको निजात दिलाने में मदद करता है।

स्कीन को रखता है हेल्दी
अच्छी स्क्रीन के लिए स्कीन संबंधी सारी परेशानियों को दूर करने के लिए भी आप रोजाना सुबह अपनी डाइट में स्प्राउट का सेवन कर सकते हैं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्क्रीन की खुजली और स्किन की सारी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को रखता है मजबूत जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्प्राउट्स में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल और सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखने में बहुत मदद करता है इसमें विटामिन सी भी बहुत अधिक मात्रा में होती है जो कोरोनावायरस आपकी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखता है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाता है
आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए भी स्प्राउट्स फायदेमंद है इस्प्राउट में फाइबर प्रोटीन के साथ ही विटामिन ए भी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है साथ ही साथ यह हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजेंट आंखों को होने वाले सारे नुकसान से हमें निजात दिलाता है।

एनर्जीटिक फील कर आता है
यदि आपको बहुत कमजोरी हो गई है और आप दिन भर लो फील करते हैं, तनाव महसूस करते हैं तो भी आप अपने नाश्ते में यदि रोजाना इस्प्राउट का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को ऊर्जा देता है साथ ही साथ पूरा दिन एनर्जी ठीक महसूस करते हैं और आपको तनाव और थकावट की समस्या से भी निजात मिलता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*