अपने अकाउंट सेफ रखने के लिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई करते हैं ये काम, आप भी अपना सकते हैं ये टिप्स

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कई ऐसे सवालों के जवाब दिए जिनसे सभी लोग सीख ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि वह कितने फोन का इस्तेमाल करते हैं और वह कितनी बार अपना पासवर्ड बदलते हैं. इन दिनों दुनियाभर में फ्री और ओपन इंटरनेट पर अटैक हो रहे हैं.

सुंदर पिचाई ने बताया कि वह अपना पासवर्ड बार-बार नहीं बदलते. वह लोगों को पासवर्ड बार-बार बदलने की जगह टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन चुनने की सलाह देते हैं. यह ज्यादा सुरक्षित होता है. सुंदर पिचाई ने कहा कि जब आप बार-बार पासवर्ड बदलते हैं तो कई बार पासवर्ड को याद रखने में परेशानी रहती है. ऐसे में आपके लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का विकल्प चुनना सही रहता है.

उन्होंने यह भी बताया कि वह अलग-अलग कामों के लिए एक समय में 20 से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं. पिचाई ने कहा- मैं लगातार बदल रहा हूं और हर नए फोन को आजमा रहा हूं. मैं इस समय इसका परीक्षण कर रहा हूं. जब सुंदर पिचाई से पूछा गया कि वह अपने बच्चों को यूट्यूब पर वीडियो ब्राउज़ करने की इजाजत क्यों देते हैं.

तो उन्होंने कहा कि यह नई जनरेशन के लिए जरूरी है कि वह नई डिवेलप हो रही टेक्नोलॉजी के अनुकूल होना सीखें. यह टिप्पणियां सुंदर पिचाई ने भारत द्वारा नए आईटी नियमों के पारित होने के बाद कहीं. लेकिन कंपनी ने यह तर्क दिया कि नए आईटी नियम गूगल के सर्च इंजन पर लागू नहीं होते.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*