अब तक कोई भी नहीं पहुंच पाया भगवान शिव के घर कैलाश पर्वत पर, जानिए इसका रहस्य?

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक, कैलाश पर्वत भगवान शिव का घर माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि महादेव कैलाश पर्वत पर ही रहते हैं. यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव से कई बार असुरों ने कैलाश पर्वत छीनने की कोशिश की, लेकिन वह कभी भी कामयाब नहीं हुए. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि दुनिया में पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई भी कैलाश पर्वत नहीं चढ़ पाया है. ऐसा क्यों है? इसके पीछे क्या रहस्य है? चलिए आज जानते हैं

बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट है, जिसे 7000 से ज्यादा लोग फतेह कर चुके हैं. माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8848 मीटर है. जबकि कैलाश पर्वत की ऊंचाई केवल 6638 मीटर है. फिर भी आज तक कोई कैलाश पर्वत पर नहीं चढ़ पाया है. कई पर्वतारोहियों ने कैलाश पर्वत चढ़ने की कोशिश की है, लेकिन अभी तक कोई भी कामयाब नहीं हुआ है.

ऐसा कहा जाता है कि कैलाश पर्वत पर चढ़ने वालों के शरीर के बाल और नाखून तेजी से बढ़ने लगते हैं. वहां रेडियोएक्टिविटी भी बहुत ज्यादा है. कैलाश पर्वत पर किसी के ना पहुंचने के पीछे भी कई तरह की कहानियां हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि कैलाश पर्वत पर वही इंसान जा सकता है, जिसने कोई पाप ना किया हो या फिर मरने के बाद.

चीन के भी कई पर्वतारोही कैलाश पर चढ़ने की कोशिश कर चुके हैं. लेकिन हर बार नाकामयाबी ही हाथ लगी है. बड़े से बड़ा पर्वतारोही भी कैलाश पर्वत पर चढ़ने से अपने घुटने टेक देता है. लाखों लोग कैलाश पर्वत की परिक्रमा लगाने तो आते हैं. लेकिन अभी तक यह रहस्य नहीं खुला है कि कैलाश पर्वत पर कोई क्यों नहीं चढ़ पाता.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*