आखिरकार क्यों किया जाता है मंगलवार के दिन ही हनुमान जी की पूजा, जाने इसके पीछे की वजह

हिंदू सनातन धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। हफ्ते के हर दिन अलग-अलग भगवानों की पूजा की जाती है ठीक इसी तरह मंगलवार का दिन भी हनुमान जी को समर्पित किया गया है और इसी दिन हनुमान जी की पूजा करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती है। आपने मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर के बाहर लंबी-लंबी कतार देखी होगी, लेकिन कभी आपने सोचा कि आखिर मंगलवार के दिन ही हनुमान जी की पूजा क्यों की जाती है आमतौर पर हमें इस बारे में जानकारी नहीं होती है हम हर मंगलवार हनुमान जी की पूजा तो करते हैं लेकिन हमें इसके पीछे की वजह का ज्ञान नहीं होता है आज हम आपको इस आर्टिकल में इसके पीछे की वजह बताएंगे।

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के पीछे पौराणिक मान्यता
पौराणिक मान्यता के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने के पीछे एक वजह है ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था और इसी वजह से इस दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित है इस दिन भगवान हनुमान की विधि- विधान से पूजा अर्चना करने से वे बहुत जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और सब की मनोकामना पूर्ण करते हैं। ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी संकट को दूर करने वाले हैं इसलिए उन्हें संकटमोचन भी कहा जाता है हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार की पूजा का महत्व
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह अशुभ स्थिति में है और उन्हें शुभ फल नहीं देता है, मंगल दोष है तो उन लोगों को मंगलवार के दिन पूजा करने की सलाह दी जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से मंगल दोष दूर होता है और कुंडली से मंगल की स्थिति सुधरती है। इसके साथ-साथ जिन लोगों की राशि में शनि की महादशा चल रही है शनि की साढ़ेसाती चल रही है उन्हें भी मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए साथ ही शनिवार के दिन भी पूजा करने से उन्हें काफी हद तक राहत मिलती है।

मंगलवार की पूजा अर्चना से होता है सभी कष्टों का विनाश
शास्त्र के अनुसार हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है इनकी पूजा-अर्चना मात्र से ही कष्ट दूर हो जाते हैं और जो भी व्यक्ति इनकी सच्चे मन से हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करता है वह हर मुसीबत से बचता है। साथ ही जिन लोगों को डर और भय लगता है उन्हें भी मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए साथ ही यदि आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को लाल झंडा चढ़ाएंगे तो यह आपको दुर्घटनाओं से बचाने में बहुत मदद करेगा। मंगलवार के दिन ही हनुमान जी की पूजा से आत्मविश्वास साहस और शक्ति की प्राप्ति होती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*