आखिर क्यों माना जाता है रुद्राक्ष को इतना शुभ, जाने रुद्राक्ष धारण करने के नियम व महत्व

रुद्राक्ष से हर व्यक्ति परिचित है। अधिकांश हिंदुओं के पूजा घर में रुद्राक्ष की माला अवश्य उपस्थित होती है आजकल रुद्राक्ष को फैशन ज्वेलरी के रूप में भी पहना जा रहा है। यह भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष उत्पत्ति पृथ्वी पर महादेव के आंसुओं की वजह से ही हुई थी। रुद्राक्ष के संबंध में हम धार्मिक पहलू तो बहुत अच्छे से जानते हैं लेकिन रुद्राक्ष के संबंध में यह बाद अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि इसे धारण करने से अनेक प्रकार की बीमारियों से हमें छुटकारा मिलता है ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करता है, उन पर महादेव की कृपा हमेशा बनी रहती है, उसको कभी भी बुरी शक्तियां परेशान नहीं करती है और उसके घर परिवार में सुख-शांति, समृद्धि का वातावरण बने रहता है।

वैसे तो बहुत से प्रकार के रुद्राक्ष पाए जाते हैं रुद्राक्ष एक मुखी से लेकर 27 मुखी तक के पाए जाते हैं और रुद्राक्ष के लिए एक बात और कहीं जाती है कि हर प्रकार का रुद्राक्ष एक अलग होता है, कोई भी रुद्राक्ष एक दूसरे से कभी मिलता नहीं है वैसे तो रुद्राक्ष अनेकों है लेकिन आज हम आपको 2 मुखी रुद्राक्ष के बारे में बताएंगे यह रुद्राक्ष अर्धनारीश्वर का रूप माना जाता है मतलब कि इस रुद्राक्ष को धारण करने वाले व्यक्ति पर महादेव के साथ माता पार्वती की भी कृपा बनी रहती है।

दो मुखी रुद्राक्ष
दो मुखी रुद्राक्ष को अर्धनारीश्वर का रूप माना जाता अर्थात भगवान शिव, मां पार्वती का स्वरूप माना जाता है यह रुद्राक्ष बहुत ही दुर्लभ है लेकिन इसे सबसे ज्यादा कल्याणकारी माना जाता है। शिव पुराण के अनुसार इस रुद्राक्ष को धारण करने से ब्रह्म हत्या और गाय हत्या पापों से आपको मुक्ति प्राप्त होती है।

दो मुखी रुद्राक्ष धारण करने के फायदे

■ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि वाले जातकों के लिए 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

■2 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से दांपत्य जीवन में खुशियां आती है पति-पत्नी के बीच आपसी कलह दूर मिलन होते हैं।

■सारी बीमारियां मोटापा और हृदय रोग को दूर करने के लिए भी 2 मुखी रुद्राक्ष कारगर है।

■ यदि आप कर्ज से परेशान है और आपकी जिंदगी में कर्ज बढ़ता ही जा रहा है तो ऐसे में 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना आपके लिए बहुत लाभदायक होगा दो मुखी रुद्र हरण करने से कर्ज से मुक्ति मिलता है

■ऐसा माना जाता है कि 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आत्मविश्वास बढ़ता है इसके प्रभाव से मनुष्य के कार्य तथा उसके शब्दों में गंभीरता आती है 2 मुखी रुद्राक्ष का रिश्ता चंद्रदेव से भी माना जाता है इसलिए यह दिमाग को शांत करता है और शीतलता प्रदान करता है। इसे पहनने से मान सम्मान में वृद्धि होती जिन व्यक्ति का मन विचलित हो जाता है,गुस्सा बहुत आता है और मन अशांत रहता है उन्हें 2 मुखी रुद्राक्ष जरूर धारण करना चाहिए।

■शिव पुराण के अनुसार 2 मुखी रुद्राक्ष पहनने से ब्रह्म हत्या और गौ हत्या के पापों से भी मुक्ति मिल जाती है यदि आप से जाने अनजाने में कोई पाप हुआ है तो रुद्राक्ष माला पहनने से आपके पाप कट जाते, और जीवन बेहतर होता है।

■रुद्राक्ष का माला धारण करने से भूत प्रेत बाधा से मुक्ति प्राप्त होती है मन में किसी तरह का भय नहीं रहता है।

■ वैसे तो 2 मुखी रुद्राक्ष की उत्पत्ति इंडोनेशियन नेपाल और भारत के कई इलाकों में होती है किंतु नेपाल को 2 मुखी रुद्राक्ष के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ जगह माना जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*