अंबानी से लेकर रतन टाटा तक, जानिए कितने पढ़े-लिखे है ये बड़े बिजनेस मैन

आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको जिंदगी में सफल होना है व्यापार करना है या तरक्की प्राप्त करना है तो आपको पढ़ा लिखा होना चाहिए। आप जितना अच्छा पढेंगे, लिखेंगे उतने ही तरक्की और सफलता प्राप्त करने के लिए आप काबिल बनेंगे लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नहीं है किसी भी व्यक्ति की काबिलियत उसकी पढ़ाई लिखाई की डिग्री से नहीं जानी जा सकती है। ऐसे में हमारे देश में बहुत से प्रकार के ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जिन्होंने कम शिक्षित होते हुए भी सफलता की बड़ी-बड़ी ऊंचाइयों को प्राप्त किया है ऐसे में खेल जगत के लोग, बिजनेस जगत के लोग, बॉलीवुड फिल्म जगत के लोग सभी शामिल है
ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं। भारत के टॉप टेन बिजनेसमैन यह ऐसे बिजनेसमैन हैं जिन्होंने हमारे देश को तरक्की प्राप्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है साथ ही यह हमारे इंडिया के सबसे बड़े उद्योगपतियों की लिस्ट में आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ उद्योगपतियों के पास तो एक आम डिग्री भी नहीं है इनके पास बहुत सारी डिग्री और नंबर्स नहीं है, उसके बावजूद भी आज यह भारत के टॉप बिजनेसमैन से एक है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही बिजनेसमैन ओके लिस्ट बताने वाली है साथ ही उनकी कितनी संपत्ति है पर शायद हम उनकी शिक्षा के बारे में जानते होंगे आज हम आपको देश के 10 अमीर लोगों की शिक्षा के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंडिया के टॉप अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन है मुकेश अंबानी ने अपनी स्कूल की शिक्षा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के हिलग्रेंज हाई स्कूल से की थी। उन्होंने मुंबई में ही रसायन की की संस्था से केमिकल इंजीनियरिंग विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है मुकेश अंबानी ने स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया पर उन्होंने यहां पर हाय अधूरी छोड़ दी और भारत वापस आ गए जहां उन्होंने अपने पिताजी के बिजनेस के साथ जुड़ गए।

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा रतन टाटा जी को कौन नहीं जानता टाटा ग्रुप के अध्यक्ष रहे रतन टाटा एक व्यापारी होने के साथ-साथ निवेशक भी है रतन टाटा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के कैंपियन स्कूल से की थी इसके बाद उन्होंने आगे की स्कूली पढ़ाई कैथ्रेडल एंड जॉन कॉनन स्कूल से कि रतन टाटा ने 1965 में पुणे यूनिवर्सिटी से स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की उन्होंने 1975 में हावर्ड बिजनेस स्कूल में एडवांस्ड मैनेजमेंट की डिग्री प्राप्त की रतन टाटा को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन दीपक पारेख
एचडीएफसी बैंक के चेयरमैन भी भारत के टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में आते हैं दीपक पारेख एक चार्टर्ड अकाउंट है जिन्होंने अपना कैरियर न्यूयॉर्क की अर्नेस्ट एंड यंग मैनेजमेंट कंसलटेंसी सर्विस के साथ शुरू किया। इसके बाद वह भारत वापस आ गए और उन्होंने ग्रिडलेस डार्क ऑरेंज मैनहैटन बैंक के साथ काम शुरू किया इसके बाद वे 1968 में एचडीएफसी बैंक के साथ जुड़े।

मंगलम बिड़ला
मंगलम बिडला भी एक उद्योगपति की लिस्ट में टॉप स्थान पर रहते है। कुमारमंगलम आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन है उन्होंने यूनिवर्सिटी आफ बॉम्बे से बीकॉम किया और फिर चार्टर्ड अकाउंटेंट बने इसके बाद उन्होंने बिजनेस स्कूल ऑफ लंदन से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है।

आनंद महिंद्रा सुनील भारती मित्तल
आनंद महिंद्रा महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन है और इसीलिए इन्हें भी टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में रखा गया है इन्होंने अपना कॉलेज हावर्ड से यहा के ब्रिज से ग्रेजुएशन किया यहीं से उन्होंने फिल्म मेकिंग का कोर्स भी किया इसके बाद हावर्ड बिजनेस स्कूल बोस्टन से उन्होंने साल 1981 में एमबीए की डिग्री प्राप्त की और इसके बाद उन्होंने महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप ज्वाइन किया।

एनआर नारायण मूर्ति
भारतीय एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल भी टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में आते हैं टेलीकॉम टायकून के नाम से जाने वाले सुनील भारती मित्तल भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन है साथ ही साथ यह इस ग्रुप के सीईओ भी है। इन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से 1976 में ग्रेजुएशन किया इसके बाद उन्होंने बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड साइंस की डिग्री ली उन्होंने 18 साल की उम्र में से ही काम शुरू कर दिया था वह हावर्ड बिजनेस स्कूल यूएस के पूर्व छात्र रहे।

अजीम प्रेमजी
विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी भी टॉप बिजनेसमैन के लिस्ट में आते हैं। अजीम प्रेमजी ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एस एस ए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की इसके बाद वे कैलिफोर्निया गए लेकिन 21 साल की उम्र में ही उनके पिता की असमय मौत हो जाने के बीच ही उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़ कर वापस देश लौटना पड़ा था।

शिव नादर
एचसीएल के फाउंडर और चेयरमैन है शिव नादर, इन्हें भी भारत के टॉप उद्योगपतियों की लिस्ट में रखा गया है। शिव नादर एसीएलके फाउंडर चेयरमैन तो है ही साथ ही उन्होने दो अमेरिकन कॉलेज मदुरई से प्रे यूनिवर्सिटी डिग्री ली है। इसके बाद पीएसजी कॉलेज आफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की के

राजीव बजाज
आज बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज भी इंडिया की टॉप बिजनेसमैन में से एक है इन्होंने साल 1988 में यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली इसके बाद उन्हें 1990 में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ वर्क से मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*