उज्जैन महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिला 1,000 साल पुराना मंदिर का ढांचा और मूर्तियां

भारत में प्राचीन काल से ही कई मंदिर है. मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल के मंदिर के विस्तार के लिए खुदाई की जा रही है, जिससे लगभग 1000 साल पुराने परमार कालीन मंदिर का ढांचा मिला है. इतना ही नहीं खुदाई के दौरान 11वीं शताब्दी की कई मूर्तियां भी निकली हैं.

30 मई को महाकाल मंदिर के अगले हिस्से में खुदाई के दौरान मूर्तियां और स्थापत्य खंड की जानकारी संस्कृति विभाग को मिली, जिसके बाद पुरातत्व विभाग भोपाल के चार सदस्यों को निरीक्षण के लिए उज्जैन महाकाल मंदिर के परिसर में भेज दिया गया. निरीक्षण कर रही टीम के हेड पुरातत्व अधिकारी डॉ रमेश यादव ने बताया- 11वीं-12वीं शताब्दी का मंदिर नीचे दबा हुआ है, जो उत्तर वाले भाग में है. दक्षिण की तरफ 4 मीटर एक दीवार मिली है, जो लगभग 2100 साल पुरानी हो सकती है.

मंदिर के अगले हिस्से में विश्राम भवन बनाया जा रहा है, जिसके लिए खुदाई का काम चल रहा था, तभी यह प्राचीन मूर्तियां और अवशेष निकले. उसके बाद काम रोक दिया गया. लेकिन अभी तक यह बता पाना मुश्किल है कि मंदिर की खुदाई में निकला मंदिर किसने बनवाया था, इसको लेकर जांच की जाएगी.

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने मंदिर के विस्तार के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. जब फ्रांस के राजदूत पिछले साल दिसंबर में अपनी पत्नी के साथ मंदिर के दर्शन के लिए आए थे, इसी दौरान उन्होंने ऐलान किया था कि फ्रांस की सरकार “महाकाल मंदिर विकास योजना” में 80 करोड़ रुपए दान करेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*