उज्जैन में खुदाई में मिली तो 2 फीट ऊंची अद्भुत शिवलिंग, सावन के महीने में हुआ ये चमत्कार

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में महाकाल मंदिर के आसपास निर्माण कार्य चल रहा है. सावन के महीने में महाकाल मंदिर के दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ती है. दूर-दूर से लोग बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं. सावन के महीने में एक चमत्कार भी देखने को मिला.

महाकाल मंदिर में चल रहे निर्माण कार्य के दौरान जब खुदाई हो रही थी तो इस खुदाई से एक विशाल चमत्कारी और अद्भुत शिवलिंग निकला, जिसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दी गई. शिवलिंग निकलने के बाद खुदाई कार्य रोक दिया गया. मिली जानकारी के मुताबिक, खुदाई कार्य चल रहा था. लेकिन बारिश की वजह से 2 दिन तक काम नहीं हुआ, जिस वजह से पानी भर गया और मिट्टी धंस गई और शिवलिंग दिखाई देने लगा.

खुदाई के दौरान 11वीं शताब्दी के मंदिर के पुराअवशेष निकल रहे हैं. अब तक गणेश प्रतिमा, शुंग व कुषाण काल में निर्मित मिट्टी के बर्तन के अलावा ब्लैक बेसाल्ट से बना विशाल परिक्रमा पथ भी इस खुदाई में निकला है. ऐसा माना जा रहा है कि उस समय मुस्लिम आक्रांता इल्तुमिश ने इस मंदिर को ध्वस्त कर दिया था.

यह जो शिवलिंग निकला है वह बहुत ही अद्भुत है. यह शिवलिंग लगभग 2 फीट ऊंचा है. यह देखने में तो नौवीं शताब्दी का लग रहा है. मिट्टी हटाई गई तो पता चला कि शिवलिंग की जलधारी ऊंचाई में इतनी बड़ी है कि शिवलिंग उसके अंदर पूरा समाहित है. उसकी जलधारी उत्तरमुखी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*