एक रुपए का ये सिक्का आपको दिला सकता है 9 लाख रुपये, जानिए कैसे

पैसे कभी भी खोटे नहीं होते. हम लेन-देन में कई बार जिन नोटों का इस्तेमाल करते हैं वह बहुत ही खास होते हैं. हालांकि हमें उनके बारे में पता नहीं होता. इन दिनों एंटीक सिक्के और नोट का चलन काफी ज्यादा है. कई वेबसाइट पर ऐसे सिक्के और नोट लाखों की कीमत में बिक रहे हैं. ऐसा ही एक रुपए का सिक्का है जो सन 1918 में बना था. यह सिक्का भारत की आजादी से पहले का है.

जॉर्ज वी किंग एंपरर 1918 के एक रुपये के ब्रिटिश कॉइन की कीमत 9 लाख तक लगाई जा रही है. अगर आपके पास भी इस तरह के सिक्के हैं तो आप लखपति बन सकते हैं. बता दें कि पिछले कुछ सालों में भारत सरकार ने कई सिक्कों का निर्माण बंद कर दिया है, जिस वजह से सिक्कों की कीमत कई गुना बढ़ गई है.

यह दुर्लभ सिक्के खरीदने के लिए लोग लाखों रुपए तक चुका देते हैं. बहुत से लोग महारानी विक्टोरिया के सिक्के भी खरीदना पसंद करते हैं. Quickr पर महारानी विक्टोरिया के 1862 के सिक्के डेढ़ लाख रुपए तक में बिक रहे हैं. अगर आपके पास भी इस तरह के दुर्लभ सिक्के हैं तो आप ऑनलाइन उनकी नीलामी करवा सकते हैं.

इसके लिए आपको ऑनलाइन विक्रेता के रूप में साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिर सिक्को की तस्वीर अपलोड करनी होगी. अगर आप भाग्यशाली हुए तो खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आपको अच्छी कीमत मिल सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*