एक रुपए का ये सिक्का ऑनलाइन नीलामी में बिक रहा है 10 करोड़ में, जाने कैसे हो गई इतनी कीमत

बहुत से लोगों को पुरानी चीजें इकट्ठा करने का शौक होता है. आजकल लोगों में पुराने सिक्के इकट्ठे करने का शौक बढ़ गया है. ऐसे लोगों को Numismatist कहते हैं. अगर आप भी ऐसा करने के शौकीन हैं तो आप भविष्य में करोड़पति बन सकते हैं. आप पुराने सिक्के बेचकर लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. इन सिक्कों की नीलामी आप ऑनलाइन करवा सकते हैं, जिसके बदले आपको मोटी रकम मिल सकती है.

अगर आपके पास एक, दो, पांच रुपये के दुर्लभ सिक्के या नोट है तो उसके बदले आपको 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक की रकम मिल सकती है. हाल ही में एक रुपए के सिक्के की ऑनलाइन नीलामी हुई, जिसमें वह 10 करोड़ रुपये में बिका. यह सिक्का बहुत ही दुर्लभ और खास था, जिस वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा थी.

यह सिक्का ब्रिटिश शासन के समय का था, जो 1885 में बना था. जब इसकी नीलामी हुई तो इसके बदले बहुत मोटी रकम मिली. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिया मार्ट डॉट कॉम और कॉइन बाजार जैसी कई वेबसाइट है, जहां पर पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोटों की नीलामी होती है और इसके बदले लाखों-करोड़ों रुपए तक मिल जाते हैं.

आप इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. रजिस्टर करने के बाद आप अपने पास उपलब्ध सिक्के या नोट की तस्वीर साइट पर अपलोड कर सकते हैं और जो व्यक्ति आपसे यह सिक्के या नोट खरीदने में दिलचस्पी रखता होगा, आपसे संपर्क करेगा और आपके साथ मोलभाव करके सिक्का खरीद लेगा. बता दें कि जून 2021 में 1933 में न्यूयॉर्क में बना एक अमेरिकी सिक्का 138 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*