मनोरंजन

गणित के टीचर थे कादर खान, ऐसे मिला बॉलीवुड में काम, बच्चों के लिए छोड़के गए इतनी संपत्ति

90 के दशक के कादर खान के कॉमेडी को तो आप सभी ने काफी पसंद किया है डेविड धवन और गोविंदा के साथ उनकी कई आउटिंग को भी याद किया जाता है हालांकि अपने नाम बनाने से पहले कादर खान एक ऐसे व्यक्ति हुआ करते थे जिन्होंने अमर अकबर और एंथोनी मुकद्दर का सिकंदर कोली जैसी कई अन्य फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाया है उनकी अदाकारी को न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता था इसके साथ ही कादर खान के कॉमेडी को भी लोग काफी पसंद करते थे कदर कान ने बॉलीवुड में बहुत से सुपरहिट फिल्मों में काम किया है ज्यादातर कादर खान को कॉमेडी रोल में ही देखा जाता था। आइए आपको कदर खान के जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताएं।

कदर खान थे गणित के टीचर-
कादर खान का जन्म जनजाति में काबुल में हुआ था उनका परिवार महज 1 वर्ष की उम्र में ही मुंबई चला आया था उन्होंने अपना बचपन काफी गरीबी में गुजारा उन दिनों उनकी मां उन्हें सलाह दिया करती थी अगर वह अपनी गरीबी को खत्म करना चाहते हैं तो शिक्षा को गंभीरता से ले उन्होंने न केवल अपनी पढ़ाई पूरी की बल्कि उसे काफी गंभीरता से लिया उन्होंने साहित्य में भी गहरी रुचि विकसित की कादर खान मुंबई विश्वविद्यालय से संबंध इस्लामी युसूफ कॉलेज से स्नातक की और फिल्म उद्योग में शामिल होने के लिए एमएच सबू सिद्दिकी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग भायखला से पढ़ाई की।

बनाई खुद के बलबूते पर बॉलीवुड में पहचान।
कादर खान जिनका 81 वर्ष की उम्र में ही कनाडा में निधन हो गया कई लोगों का मानना है कि अमिताभ बच्चन की एक अभिनेता के रूप में सफलता में उनके सामानों को समृद्धि बैरिटोन आवाज में दिए गए संवादों को हटाने के लिए कोई छोटा योगदान नहीं था लाखों दर्शकों को अभिनेता, निर्देशक, लेखक कादर खान खुद एक समृद्ध आवाज से संपन्न थे।

कादर खान का परिवार-
वह भारतीय फिल्म उद्योग के घर मुंबई में ही रहते थे कादर खान एक ऐसे शख्स है जिनके पास कुरान की यादें भी थी इसे हाफिज ए कुरान कहा जाता था कादर की शादी हाजरा खान के साथ 1970 में हुई थी इसके बाद उन्होंने तीन बच्चे को जन्म दिया कुद्रूत खान, सरफराज खान और शहनाज खान।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि कुद्रूत खान कैनेडा में बसे हुए हैं और एयरपोर्ट में सुरक्षा अधिकारी का काम करते हैं सरफराज खान एक अभिनेता है और शहनाज खान एक अभिनेता और निर्देशक है दिसंबर 2018 में उनकी मृत्यु के समय उनकी कुल संपत्ति लगभग 300 करोड़ की थी जो कि अब उनके बच्चों के नाम हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker