एक IAS अधिकारी को सैलरी के अलावा मिलती हैं इतनी सारी सुविधाएं

IAS अधिकारी का रुतबा समाज में बहुत बड़ा होता है. इस पद पर पहुंचने के लिए कठिन परीक्षा से भी गुजरना पड़ता है. लेकिन एक आईएएस अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती है. सरकार की तरफ से क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं. इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

IAS अधिकारियों की नियुक्ति विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में होती है. एक आईएएस अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद कैबिनेट सचिव का होता है. सातवें वेतन आयोग के बाद एक आईएएस अधिकारी का मूल वेतन 56100 रुपये है. इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता जैसे कई अन्य भत्ते मिलते हैं.

इस तरह कुल मिलाकर उन्हें हर महीने एक लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी मिल जाती है. वहीं अगर कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाए तो उसे लगभग ढाई लाख रुपए प्रति महीने का वेतन मिलता है. कैबिनेट सचिव की सैलरी सबसे ज्यादा होती है.

IAS अधिकारियों के लिए अलग-अलग लेवल के हिसाब से अलग-अलग पे-बैंड है. एक आईएएस अधिकारी को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डीए, एचआरए, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है. सरकार की तरफ से IAS अधिकारियों को रहने के लिए घर भी उपलब्ध कराया जाता है. इसके अलावा इन्हें रसोईया और अन्य स्टाफ की सुविधा भी दी जाती है. साथ ही इन्हें गाड़ी और ड्राइवर भी मिलता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*