कभी की फायरमैन की नौकरी तो कभी बन गए वेटर, आज हैं IAS अधिकारी, जानिए आशीष दास की कहानी

आईएएस अधिकारी आशीष दास ने उस समय यूपीएससी परीक्षा देने की सोची जब वह अग्निशमन विभाग में फायरमैन की नौकरी कर रहे थे. हालांकि उनके लिए नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. आशीष केरल के पथानामथिट्टा से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ.

उनके पिता एक छोटी सी दुकान चलाते थे, जिससे घर का खर्चा मुश्किल से चलता था. ऐसे में आशीष के ऊपर बहुत जिम्मेदारी थी. उन्हें घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी करनी पड़ी. आशीष ने स्कूली पढ़ाई खत्म करके होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर लिया. इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने की भी सोची.

लेकिन हालात सही नहीं थे, जिस वजह से वह एक होटल में वेटर के रूप में काम करने लगे. इसके बाद उन्होंने परीक्षा दी और उनको अग्निशमन विभाग में फायरमैन के पद पर नौकरी मिल गई. कुछ समय के लिए भले ही आशीष ने यूपीएससी परीक्षा देने का सपना छोड़ दिया था. लेकिन वह कभी भी उसे भूले नहीं थे.

फायरमैन की नौकरी लगने के बाद आशीष यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गए. इस बारे में उन्होंने किसी को पता तक नहीं चलने दिया. उनकी शादी भी हो गई. उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा. पर सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए वह तैयारी करते रहे और उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा भी दे दी. जब परीक्षा का रिजल्ट आया तो वह पास हो चुके थे. आशीष आज भी पहले की तरह ही जिंदगी जीते हैं. उनमें कोई बदलाव नहीं आया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*