कभी नेवी ऑफिसर बनना चाहते थे खान सर, लेकिन बन गए देश के सबसे मशहूर टीचर

युवा छात्र-छात्राओं के बीच खान सर बहुत लोकप्रिय हैं. उनका पढ़ाने का स्टाइल सबको बहुत पसंद आता है. उनके वीडियोस करोड़ों की संख्या में देखे जाते हैं. लेकिन वह इस मुकाम तक कैसे पहुंचे, यह कहानी हर कोई नहीं जानता. आज हम आपको इसी बारे में बता रहे हैं.

खान सर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं जिनका पूरा नाम फैजल खान है. उनके पिता भारतीय सेना में हैं. उनके बड़े भाई भारतीय सेना में कमांडो हैं. खान सर भी सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते थे. उन्होंने एनडीए की परीक्षा भी पास कर ली थी. लेकिन शारीरिक कारणों की वजह से उनका चयन नहीं हुआ था. इसके बाद उन्होंने बच्चों को पढ़ाने का निर्णय किया.

वह इस सिलसिले में बिहार की राजधानी पटना गए और अपना कोचिंग सेंटर शुरू कर लिया. वह बच्चों को पढ़ाने के बदले बहुत कम फीस लेते थे. लोगों को उनका पढ़ाने का तरीका इतना पसंद आने लगा कि उनके कोचिंग क्लास में जगह कम पड़ने लगी. फिर उन्होंने बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए शिक्षा देना शुरू कर दिया.

खान सर ने 2019 में Khan GS Research Center के नाम से एक यूट्यूब चैनल खोला, जो आज बहुत ही पॉपुलर है. वह इस चैनल पर पढ़ाई से संबंधित वीडियोस के अलावा समसामयिक मुद्दों पर भी वीडियो डालते हैं. उनके वीडियो बहुत ज्यादा देखे जाते हैं. उनके यूट्यूब चैनल पर 10 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं.

खान सर ने पिछले साल अप्रैल के महीने में ही सगाई की थी. उनकी मंगेतर एमबीबीएस डॉक्टर है, जो बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में पढ़ती है. खान सर जरूरतमंदों की मदद भी करते हैं. वह पटना में एक अनाथालय सेड का संचालन करते हैं, जहां जरूरतमंदों बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है और उनकी देखभाल भी की जाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*