कभी बच्चों को दी ट्यूशन तो कभी की रिसेप्शनिस्ट की नौकरी, फिर जर्मनी की नौकरी छोड़ बन गई IPS

आज हम आपको हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और वह आईपीएस अधिकारी बन गई. पूजा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से की. फिर उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया. हालांकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, जिस वजह से उन्हें अपना खर्चा खुद ही उठाना पड़ा.

एमटेक करने के बाद उन्होंने कुछ साल तक कनाडा और जर्मनी में नौकरी की. लेकिन जब उन्हें लगा कि उनकी मेहनत किसी और देश के विकास में योगदान दे रही है तो उन्होंने यह नौकरी छोड़ने का फैसला कर लिया. लेकिन उनके लिए यह सब करना बहुत मुश्किल था.

पूजा नौकरी छोड़कर भारत वापस आ गईं. फिर यूपीएससी की तैयारी में जुट गई. लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, जिस वजह से वह बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती थी. उन्होंने रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी की. उन्हें पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी.

लेकिन 2018 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की और आईपीएस के पद पर नियुक्त हुई. इसी साल 18 फरवरी को उन्होंने आईएएस ऑफिसर से शादी की. उनके पति 2016 बैच के अधिकारी हैं. पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*