कम खर्चे में शुरू करें ये जबरदस्त बिजनेस, हर महीने होगी दो लाख तक की कमाई

अगर आपकी कमाई का साधन खत्म हो गया है और आप कोई नया रोजगार तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जहां आप महज 25,000 रुपये सालाना का निवेश करके औसतन 1.75 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं.

हम मछली पालन के बिजनेस की बात कर रहे हैं. यह कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है. सरकार की तरफ से भी इस व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए योजना चलाई जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार ने तो मछली पालकों के प्रोत्साहन के लिए इसे कृषि का दर्जा दिया है. छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से मछली पालन करने वाले किसानों को बिना ब्याज के ही लोन दिया जा रहा है. इसके अलावा किसान मछुआरों को सब्सिडी और बीमा का लाभ भी दिया जा रहा है.

कैसे शुरू करें यह बिजनेस
मछली पालन के लिए बायोफ्लॉक तकनीक इन दिनों काफी प्रचलित है, जिसकी वजह से लोग लाखों कमाई कर रहे हैं. आप भी इस तकनीक की मदद से बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे काम करती है यह तकनीक
बायोफ्लॉक टेक्निक एक बैक्टीरिया का काम है, जिसके जरिए मछली पालन में बहुत मदद मिलती है. इसमें 10 से 15 हजार लीटर के बड़े-बड़े टैंकों में मछलियों को डाला जाता है, जहां पानी डालने-निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की पूरी व्यवस्था होती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को फिर से प्रोटीन में बदल देता है जिसे मछलियां पुनः खा लेती हैं. इस तरह से एक तिहाई फीड की बचत होती है. साथ ही पानी भी गंदा नहीं होता है.

अगर आप सात टैंक के साथ यह कारोबार शुरू करते हैं तो इसके सेटअप के लिए आपको 7.5 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. आप चाहे तो मछलियों को तालाब में भी पाल सकते हैं. गुरबचन सिंह नाम के एक किसान ने बताया कि उनके पास 4 एकड़ जमीन है जिसमें से उन्होंने 2 एकड़ जमीन में मछली पालन का व्यापार शुरू कर दिया और आज वह 2 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*