कोरोना काल में 62 साल की महिला ने बिजनेस करके कमाए 1.10 करोड़ रुपए

कोविड-19 महामारी के दौरान दुनिया भर में आर्थिक मंदी है. अर्थव्यवस्था भी पटरी से उतर गई. लाखों लोग बेघर हो गए. लाखों लोगों की नौकरी चली गई और उनके सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया. लोग अभी तक इस संकट से उबर नहीं पा रहे हैं. आज भी उन्हें आर्थिक रूप से परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. लेकिन इस मुश्किल दौर में भी 62 साल की महिला ने कुछ ऐसा किया, जो समाज के दूसरे लोगों के लिए प्रेरणा है.

इस महिला ने कोरोना काल में 1.10 करोड रुपए की कमाई की. यह कहानी है नवलबेन दलसंग भाई चौधरी की, जो गुजरात के बनासकांठा की रहने वाली हैं. शुरुआत से ही नवलबेन को गाय-भैंसो से लगाव था. इसी वजह से उन्होंने दूध बेचने का बिजनेस शुरू किया.

साल 2020 में नवलबेन ने 1.10 करोड़ रुपये का दूध बेचा. हर महीने उन्हें लगभग 3.5 लाख रुपये का फायदा हुआ. जबकि 2019 में उन्होंने 87.95 लाख रु.का दूध बेचा था. नवलबेन ने शुरुआत तो 20-25 गाय-भैंसों के साथ की थी. लेकिन आज उनके पास 210 गाय और भैंसे हैं. उनका सारा दूध बनासडेरी में जाता है.

हर रोज सुबह 500 लीटर और शाम को 500 लीटर दूध निकलता है. गाय-भैंसों की देखभाल के लिए नवलबेन ने 15 लोगों को भी रखा हुआ है जिन्हें हर महीने सैलरी भी देती है. नवलबेन को कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं. 2 बार उन्हें लक्ष्मी पुरस्कार से और तीन बार सर्वश्रेष्ठ पशुपालक के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*