क्या आपको पता है राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है?

भारत के संविधान के मुताबिक, देश में सबसे बड़ा पद राष्ट्रपति का है. हालांकि सारी शक्तियां प्रधानमंत्री के पास होती है. राज्यपाल के ऊपर भी बहुत जिम्मेदारियां होती हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल को क्या सुविधाएं और कितनी सैलरी मिलती है. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

देश के प्रधानमंत्री को 1 लाख 60 हजार रुपये महीना की सैलरी मिलती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री को संसद के सदस्य के रूप में भत्ता और अन्य सुविधाओं का लाभ भी मिलता है.

अगर राज्य के राज्यपालों की बात करें तो उन्हें हर महीने 3 लाख 50 हजार रुपये की सैलरी मिलती है. सैलरी के अलावा राज्यपाल को भत्ता और अन्य सुविधाओं का भी लाभ मिलता है. हालांकि राज्यपाल के ऊपर काफी जिम्मेदारियां भी होती हैं.

अगर मुख्य न्यायाधीश की बात करें तो हर महीने उन्हें 2 लाख 80 हजार रुपये की सैलरी मिलती है, जिसमें अन्य सुविधाएं भी शामिल है. सुप्रीम कोर्ट के जजों को 2 लाख 50 हजार रुपये की सैलरी मिलती है. इन्हें भी जरूरी सुविधाओं का लाभ दिया जाता है.

अगर राष्ट्रपति की बात करें तो उन्हें 5 लाख रुपये प्रति माह की सैलरी मिलती है जिस पर कोई टैक्स नहीं देना होता. 2016 में ही राष्ट्रपति के वेतन में बढ़ोतरी की गई. इससे पहले राष्ट्रपति का वेतन काफी कम था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*