खेतों में काम करती थी ये महिला मजदूर, पहली बार में पास कर ली PSC

पहले ही बार में PSC निकालना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. कुछ लोगों को तो सालों लग जाते हैं. लेकिन केरल के इडुक्की की रहने वाली सेल्वाकुमारी ने इस टेस्ट को पहली ही बार में क्लियर कर दिखाया. छोटूपुरान गांव के वांडी पेरियार की रहने वाली सेल्वा कुमारी काफी समय से अपनी मां के साथ इलायची के खेतों में काम कर रही हैं.

उनके पिता परिवार को छोड़कर कहीं चले गए. सेल्वा की दो बड़ी बहन है, जिनकी शादी हो चुकी है. हालांकि छुट्टियों में बेटियां जब घर आती हैं तो मां की मदद करने के लिए खेतों में काम करवाती हैं. सेल्वा ने इतनी मुश्किल परिस्थितियों से गुजरने के बावजूद फर्स्ट रैंक से एमफिल किया.

सेल्वा को बाद में सरकारी नौकरी मिल गई. उन्होंने एक सरकारी स्कूल से 12वीं पास की, जिसके बाद गणित से स्नातक की डिग्री की ली. उनके दोस्त उनके सही से मलयालम भाषा ना बोलने पर ताना करते थे. लेकिन आज सेल्वाकुमारी PSC क्लियर कर चुकी हैं.

सेल्वा कहती हैं कि करने वाले सब कुछ कर जाते हैं, बोलने वाले बस दूसरों को बोलते रह जाते हैं. सेल्वा ने समाज की बाकी महिलाओं के लिए मिसाल कायम की है, जो कुछ कर दिखाना चाहती हैं. ऐसी महिलाओं के लिए सेल्वा प्रेरणा हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*