खेत मे काम कर रहे मजदूर के सिर पर गिर गया केला, अब मालिक को इस वजह से देना होगा 4 करोड़ का मुआवजा

आज हम आपको एक ऐसी कहानी के बारे में बता रहे हैं जिसे सुनकर आप भी अपना सिर पकड़ लेंगे. यह खबर ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड से सामने आई है. दरअसल केले के खेत में मजदूरी करने वाला एक शक्स सिर पर केले गिरने की वजह से घायल हो गया तो उसने अपने मालिक पर 5 लाख डॉलर का मुकदमा ठोंक दिया. यह खबर इस समय दुनिया भर में सुर्खियों में है.

बता दें कि कुकटाउन के पास एक खेत में एक पेड़ और उसका केला जैम लॉन्गबॉटम के ऊपर गिर पड़ा. पेड़ जब जैम के सिर पर गिरा तब वह खेत में काम कर रहे थे. यह मामला जून 2016 का है. जैम एल एंड आर कॉलिन्स के खेत में केले की कटाई कर रहे थे. कोर्ट ने इस मामले पर अपना फैसला हाल ही में सुनाया.

कोर्ट ने जो फैसला सुनाया, हैरान कर देने वाला था. मजदूर ने कोर्ट में तर्क दिया कि कंपनी की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ. इस मामले में कोर्ट में जस्टिस कैथरीन होम्स ने कहा- केले का पेड़ असामान्य रूप से लंबा था. केले भी असामान्य रूप से काफी बड़े थे. जैम ने दाहिनी दाहिने कंधे पर गुच्छा और पेड़ पकड़ा और दाहिनी तरफ जमीन पर गिर गए. इस हादसे के बाद जैम को अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसके बाद वह काम पर नहीं लौट सके.

केले का वजन 70 किलो था. उस आदमी ने तब से लेकर अब तक कोई काम नहीं किया है क्योंकि वह चोटिल था, कोर्ट ने मजदूर के दावों को सही ठहराते हुए खेत के मालिक को 502,740 डॉलर यानी की 3,77,15,630 रुपए का मुआवजा मजदूर को देने के आदेश दिया है. हालांकि यह खबर सुनकर लोगों को भी यकीन नहीं हो रहा, क्योंकि ऐसी घटना पहली बार सामने आई है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*