गर्मी के मौसम में रोज खाये तरबूज, होंगे ये फायदे

गर्मियों का मौसम आ गया है और अब गर्मियों में मिलने वाले फलों को सबसे ज्यादा खाया जाएगा बाजार में इन दिनों देखा जाए तो तरबूज के ढेर लगे हुए होते हैं। ऊपर से थोड़ा सख्त नजर आने वाला तरबूज के अंदर पानी पानी भरा होता है और गर्मियों में हमारा शरीर सबसे ज्यादा पानी की मांग करता है। गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या ही है आने लग जाती है कि हमारी बॉडी का हाइड्रेशन बिगड़ जाता है। इन सब परेशानियों से निपटने के लिए तरबूज आपके लिए बहुत ज्यादा फायदे में साबित हो सकता है आपको बता दें कि इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है यह बॉडी को हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है साथ ही साथ शारीरिक समस्याओं को दूर करता है। तरबूज के फायदे बहुत से हैं इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं यह सिर्फ पानी की कमी को पूरा नहीं करता बल्कि या पेट को भी भरा भरा रहता है साथ ही 70 गुने विटामिन सी विटामिन ए पोटैशियम मैग्निशियम विटामिन b1, विटामिन B5,विटामिन B6, भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है ऐसे मैं आपको गर्मियों में हर दिन जरूर तरबूज का सेवन करना चाहिए।

जाने तरबूज खाने के फायदों के बारे में

■तरबूज का रोजाना सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचाता है यह आप की पानी की समस्या को दूर करता है।

■यह बॉडी को दिनभर हाइड्रेट रखकर हमें एनर्जीटिक फील करआता है।

■यह हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है इसलिए इसका सेवन रोजाना करना चाहिये इस में लाइकोपीन पाया जाता है इसलिए यह त्वचा के लिए बहुत कारगर है।

■ जिन लोगों को हृदय संबंधी बीमारियां रहती है उन लोगों के लिए तरबूज का सेवन नियमित तौर पर करना बहुत ही परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर है।

■यह दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण करने का काम भी तरबूज बहुत अच्छी तरह से करता है।
■ विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होने की वजह से यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

■ इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों को बहुत अच्छा रखने के लिए बहुत फायदेमंद है।

■तरबूज खाने से हमारा दिमाग शांत महसूस करता है गुस्सा कम आता है क्योंकि तरबूज की तासीर देखी जाए तो ठंडी होती है इसलिए दिमाग को शांत रखता है।

■तरबूज के बीज भी बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाते हैं तो इसकी संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियों को दूर करता है।

■ तरबूज के बीज को पीसकर यदि आप के सर में बहुत ज्यादा दर्द है तो आप वहां पर इसका लेप लगा सकते हैं यह आपके सर दर्द को दूर कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*