गैस की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन है रामबाण, जानिए किस तरह करना है सेवन

आजकल पेट की समस्या आम हो गई है भागदौड़ की जिंदगी में हम इस समस्या को ज्यादातर नजरअंदाज करते हैं लेकिन यदि इन समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है और लंबे समय तक हमें परेशान कर सकती है पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन रामबाण इलाज माना जाता है अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, ज्यादातर लोग अजवाइन को मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका स्वास्थ्य लाभ आपको हैरान कर देंगे अजवाइन पेट से जुड़ी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार, और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलता है अजवाइन, काला, नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण तैयार कर ले खाना खाने के बाद चूर्ण का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्या दूर की जा सकती है दरअसल अजवाइन का स्वाद तीखा और कड़वा होता है इस कारण से बहुत से लोग इसका सेवन करने से बचते हैं लेकिन इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस आयरन, नियासिन, थियामिन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, तत्व पेट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पेट में गैस होने पर अजवाइन का इस तरह करें इस्तेमाल
अगर आपको अपनी पाचन क्रिया मजबूत बनाना है तो अजवाइन एक अच्छा ऑप्शन है पेट में गैस की समस्या होने पर इस तरह अजवाइन का सेवन करने से समस्या से निजात मिलेगा और पाचन क्रिया मजबूत होगी।

● एक गिलास गर्म पानी में एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन मिलाकर उबालें थोड़ा ठंडा होने पर इसे पिए इसके अलावा गर्म पानी में थोड़ा सा सौंठ, अजवाइन और काला नमक मिलाकर खाने से आपको आराम मिलेगा।

● अजवाइन और हरड़ को बराबर मात्रा में पीसे हींग और सेंधा नमक स्वादानुसार मिलाकर इसका चूर्ण बना लें और किसी बोतल में भरकर रख लें इस चूर्ण का एक छोटा चम्मच गर्म पानी के साथ घोलकर पीए रोज दिन में एक बार इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलेगा।

● 10 ग्राम पुदीने का चूर्ण 10 ग्राम अजवाइन और 10 ग्राम कपूर एक साफ बोतल में डाल कर धूप में रखे तीनों चीजें गलकर पानी बन जाएंगी इसकी सात से आठ बूंदे बताशे के साथ खाने से पेट दर्द और पेट में गैस की समस्या से निजात मिलेगा।

● अजवाइन और हींग को मिलाकर खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा आधा चम्मच अजवाइन में एक चुटकी हींग को मिलाकर रात में सोने से पहले खाएं।

● अगर आपको अजवाइन खाना पसंद नहीं है तो आप इसे उबालकर भी पी सकते हैं इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

● 10 ग्राम अजवायन 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर पीस से और चूरन बना ले रोजाना इसे 3 से 5 ग्राम चूर्ण गुनगुने पानी में घोलकर पीने से आपको आराम मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*