घर के इन जगहों को धनतेरस और दिवाली के पहले कर ले अच्छी तरह से साफ, साल भर रहेगा मां लक्ष्मी का घर में वास!!!

दीपों का त्योहार दिवाली प्रकाश, ज्ञान और सुख समृद्धि का प्रतीक होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस बार 4 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी वाले 5 दिनों का त्यौहार होता है। जिसमें पहला दिन धनतेरस का भी होता है और धार्मिक दृष्टि से धनतेरस का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जो इस वर्ष 2 नवंबर को पड़ने वाला है।

दिवाली की तैयारियों लोग बहुत दिन पहले से ही करने लग जाते हैं जैसे घरों में साफ-सफाई और पेंट आदि कराने लगते हैं। दिवाली के कुछ दिन पहले ही लोग घरों और ऑफिसों में साफ-सफाई और रंग रोगन आदि करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी साफ-सफाई बहुत महत्वपूर्ण रख रहता है ऐसा माना जाता है कि जिस कार्य क्षेत्र, घर या दुकानों में साफ सफाई होती है वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह ज्यादा होता है और इससे धन से जुड़ी समस्या नहीं होती है। अगर आपको मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करनी है तो आपको अपने घर में साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है महालक्ष्मी ऐसे ही घरों में निवास करती है जहां पर साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ खास उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप की आमदनी आप की धन-दौलत और आपकी किस्मत चमक उठेगी। बस आपको अपने घर की कुछ दिशाओं का ज्ञान होना बहुत जरूरी है और उन दिशाओ की जगह पर विशेष तौर पर साफ सफाई रखना पड़ेगा तो जाने कौन सी है वह जगह जहां पर साफ सफाई रखना आपको उचित फल देता है—

ईशान कोण की सफाई
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का इशान कोण सबसे महत्वपूर्ण होता है।ऐसा माना जाता है कि घर की यह दिशा में देवी देवताओं का स्थान होता है इसलिए घर पर हमेशा मंदिर ईशान कोण में ही बनाया जाता है। घर का ईशान कोण मतलब कि उत्तर पूर्व दिशा होता है धनतेरस के दिन इसकी साफ-सफाई अवश्य करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घर का यह क्षेत्र यदि गंदा है और आपने खराब चीजों को वहां पर रखा हुआ है तो ऐसे घर मा लक्ष्मी की कभी कृपा नहीं पढ़ती है इसलिए ईशान कोण को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए।

ब्रह्म स्थान की सफाई
ब्रह्म स्थान हमारे घर का बीचो बीच का स्थान को ब्रह्म स्थान कहा जाता है। घर के ईशान कोण के बाद ब्रह्म स्थान दूसरा बहुत अहम हिस्सा होता है इस स्थान को हमेशा खुला रखना चाहिए मतलब हवा का आना जाना वहां से बना रहना चाहिए जहां पर कभी बेमतलब की चीजों को नहीं रखना चाहिए और कोई भी टूटी चीजों को बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। खासतौर पर धनतेरस और दिवाली आने के कुछ दिन पहले ही इस जगह को बहुत अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

पूर्व दिशा से आती है सकारात्मक ऊर्जा
ऐसा माना जाता है कि घर का पूर्व दिशा सकारात्मकता का संचार करता है क्योंकि पूर्व दिशा से ही सूर्य उगता है और इस वजह से पूर्व दिशा को सकारात्मकता के संचार के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है। इस वजह से इसे साफ सुथरा रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है दिवाली और धनतेरस के पहले भी घर की पूर्व दिशा को बहुत अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए।

साफ सफाई से आती है मां लक्ष्मी
आपने अक्सर सुना होगा कि जिस जगह पर साफ-सफाई भरपूर मात्रा में होती है, गंदगी नहीं होती है, कह क्लेश नहीं होते हैं जहां पर रोशनी नहीं होती है ऐसे जगहों पर मां लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं बनती है। इसलिए अगर आपको अपने जीवन में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करनी है तो आपको अपने घर में साफ-सफाई बनाये बनाए रखना चाहिए। खासतौर पर मुख्य द्वार पर साफ-सफाई विशेष रूप से बनाए रखना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*