घर के इन वस्तुओं को भूल से ना करे अपमान, माँ लक्ष्मी हो जाती है नाराज

लक्ष्मी माता को चंचला भी कहा जाता है उनका नाम चंचला इसलिए पड़ा क्योंकि वह एक स्थान पर टिककर नहीं रहती है। लक्ष्मी जी की एक बड़ी विशेषता यह है कि जितनी कठिनता से प्रसन्न होती है उतनी सरलता से भी रुष्ट भी हो जाती है। लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति बनाए रखने के लिए शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करने से ही मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, नहीं तो एक छोटी सी गलती से भी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है और घर छोड़कर चले जाती है।

कई बार देवी अपने भक्तों की पूजा से प्रसन्न तो हो जाती है लेकिन भक्त के घर पर नहीं टिकती इसके पीछे एक नहीं अनेक कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। ऐसे में हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियों की वजह से ही महालक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती है इसलिए देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए उनसे जुड़ी सभी वस्तुओं का सम्मान करना चाहिए और घर की कई वस्तुओं में भी देवी का वास होता है तो ऐसी चीजों को गलती से भी अपमान नहीं करना चाहिए बल्कि हर समय उसका सम्मान करना चाहिए।

जाने कौन सी वस्तु का अपमान घर में गलती से भी नहीं करना चाहिए

गलती से भी ना करें झाड़ू का अपमान
अक्सर झाड़ू घर में साफ सफाई करने के काम आता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास होता है इसलिए गलती से भी उन झाड़ू का अपमान करना मां लक्ष्मी का अपमान होता है। झाडू में पैर लगाना भी गलत माना जाता और यदि गलती से पैर लग जाए तो तुरंत झाड़ू को प्रणाम करके उससे माफी मांग लेनी चाहिए और झाड़ू को किसी को दान भी नहीं देना चाहिए। यदि आपने इन सब चीजों का ध्यान नहीं रखा तो मां लक्ष्मी आप से रुष्ट हो सकती है और आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है। आप की स्थिति खराब हो सकती है अगर झाड़ू खराब हो गई है और आप उसे बदलना चाहते हैं तो शनिवार के दिन ही आपको नहीं झाड़ू नहीं चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होगी और अपना आशीर्वाद आपको देगी।

शंख को दे सम्मान
समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी समुद्र मंथन से ही प्रकट हुई थी और साथ में कई आभूषण और शंख भी समुद्र मंथन से ही प्रकट हुआ था और शंख भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है इसलिए महालक्ष्मी को भी शंख बहुत प्रिय है ऐसे में घर पर रखे शंख का सम्मान करना चाहिए। उसे पूजा वाले स्थानों में रखना चाहिए गलती से भी उसका अपमान निरादर नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है यह आपके दुर्भाग्य का कारण भी बन सकता है।

घर के बर्तनों का ना करें अपमान
घर के रसोई मे बर्तन होते है रसोई घर को मन्दिर के समान ही माना जाता है ऐसा भी माना जाता हैं की रसोई घर मे मा लक्ष्मी अन्नपूर्णा मा के रूप में रहती है ऐसे में रसोई घर के बर्तनो का भी सम्मान करना चाहिये झूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए पैरो से नही लगाना चाहिए नही तो इसकी वजह से आपको बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही दो बर्तनों को कभी भी आपस में बजाना नहीं चाहिए और साथ में खाना बनाते वक्त बर्तनों की ज्यादा आवाज नहीं करनी चाहिए नहीं तो इससे मां लक्ष्मी आप से नाराज हो सकती है।

आभूषणों का ना करे अपमान
हम सभी जानते हैं कि आभूषण सोने चांदी व श्रृंगार के सामान हमें मां लक्ष्मी की कृपा से ही प्राप्त होते हैं। मां लक्ष्मी धन की देवी है और उन्हीं की कृपा से हमारे पास धन दौलत और आभूषण आते हैं इन सभी वस्तुओं में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद होता है। मा लक्ष्मी वैभव स्वरूप है और आभूषण सिंगार समान भी वैभव दर्शाते हैं, वास्तव में इसका सबंध देवी लक्ष्मी से ही है इसलिए महिलाओं की अपने आभूषण सुरक्षित और साफ-सफाई वाले जगहों पर ही रखना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*