घर के इस जगह पर लगाएं एक आईना, रातों रात बदल जाएगी आपकी किस्मत

हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते हैं और चाहते हैं कि हमारे घर, परिवार के सभी सदस्यों को उन्नति और सफलता प्राप्त हो, लेकिन कई बार बहुत मेहनत के बावजूद भी हमें सफलता प्राप्त नहीं होती है, बार-बार हमारी किस्मत हमारा साथ नहीं देती है और हमें असफलता ही प्राप्त होती है, हर जगह से हानि ही प्राप्त होती है, हर समस्या का सामना करना पड़ता है, तब जाकर हमें ऐसा लगता है कि शायद हमारी किस्मत हमसे रूठ गई है और हमारी किस्मत हमारा साथ नहीं दे रही है। जिसकी वजह से हमें हर जगह से सिर्फ असफलता ही प्राप्त होती है और जिसकी वजह से आपको तनाव और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे हालत में आपको समझ नहीं आता है कि हम करें क्या? लेकिन वास्तु शास्त्र और फेंगशुई शास्त्र ऐसे शास्त्र है जो हमें हमारे जीवन को सफल बनाने के लिए कई नियम कायदे कानून बताते हैं, जिनका यदि हम सही तरीके से पालन करें और इन उपायों को सही तरह से अपने जीवन में आजमाएं तो हमें सफलता जरुर प्राप्त होगी। जिनकी किस्मत बहुत लंबे समय से सो गई है या उनसे रूठ गई है, उससे भी आपको जरूर राहत मिलेगा लेकिन इस बात का ध्यान आपको अवश्य रखना चाहिए कि इन नियमों का पालन आपको सही तरीके से करना होगा तभी यह आपको शुभ प्रभाव देता है। वास्तु शास्त्र के जैसे ही फेंगशुई शास्त्र भी एक ऐसा शास्त्र है जो आपको आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय बताता है। यह एक चीनी वास्तुशास्त्र है जिसमें दर्पण से कुछ उपाय बताए गए हैं। इस शास्त्र में दर्पण का बहुत अहमियत है और इसे घर में सही दिशा पर सही जगह पर रखने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं यह आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

फेंगशुई शास्त्र में दर्पण का महत्व
फेंगशुई शास्त्र में दर्पण का एक विशेष स्थान है। दर्पण को बहुत ही महत्वपूर्ण चीज बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि दर्पण एक ऐसा चीज है जो हमें ढेर सारी समस्याओं और परेशानियों से निजात दिलाने में हमारी मदद करता है, लेकिन दर्पण को लगाने के पहले उसकी सही दिशा और सही जगह को जान लेनी चाहिए। यदि आपके घर में बहुत से प्रकार के वास्तु दोस्त हैं तो आपको अपने घर में एक निश्चित जगह पर दर्पण लगाना चाहिए जिसकी मदद से आप के वास्तु दोष खत्म हो सकते हैं।

दर्पण लगाने का सही तरीका और सही दिशा जान ले साथ ही इन गलतियों को भी करने से बचें

■यदि आपके जीवन में बहुत सी मुसीबतें आती रहती हैं। बार-बार आपको अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जीवन में उतार-चढ़ाव का माहौल हमेशा बना ही रहता है, अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आप ईशान कोण की दीवार पर एक आईना लगा दे घर में यदि हम ईशान कोण की दीवार पर आए ना लगाते हैं तो यह आपके घर में सुख समृद्धि शांति लाता है।

■अपने कार्य क्षेत्र दुकान या फिर घर पर ऐसी जगह पर आईना लगाना चाहिए। जहां से अंदर आने के दरवाजे का प्रतिबिंब नजर आता हो यह बहुत शुभ होता है।

■यदि आपके घर या फिर कार्यस्थल में चमकीला ग्रेनाइट लगा हो जो दर्पण की तरह प्रतिबिंब दिखाता हो तो ईशान कोण को छोड़कर बाकी हिस्से को कारपेट से ढक दें पैसे आने के रास्ते आज के खुलने लगेंगे।

■वस्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के किसी भी कमरे के दरवाजे के पीछे आईना नहीं लगाना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो यह आपके जीवन में परेशानियां लाता है और आपको नुकसान प्राप्त होता है।

■हिंदू शास्त्र के अनुसार कारोबार या फिर दुकान या शोरूम की छत पर कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए यह आप को बहुत नुकसान दिला सकता है। इससे वजह से आपको बहुत से आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और साथ ही घर की ईशान कोण में भी दर्पण लगाना सही नहीं माना जाता है।

■फेंगशुई शास्त्र के अनुसार शुभ दिशाओं के प्रभाव को बढ़ाने और अशुभ दिशाओं के प्रभाव को कम करने में दर्पण का उपयोग करना बहुत ज्यादा लाभदायक होता है इसके लिए शुभ दिशा में अंदर की ओर और अशुभ दिशा में बाहर की ओर देखता हुआ आईना लगाए आपको बहुत फायदा होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*