घर बनाने में हो रही थी परेशानी, फिर भी नहीं काटा आम का पेड़, अब उसी पर बनाया खूबसूरत आशियाना

जब लोग मकान बनाते हैं तो बहुत सारे पेड़ कटवा देते हैं. लेकिन कुल प्रदीप सिंह ने 2000 में एक ऐसा घर बनाया जिसकी चर्चा आज भी हो रही है. कुल प्रदीप सिंह उदयपुर में रहते हैं और उन्होंने यहां एक चार मंजिला घर बनाया जो 20 वर्षों से एक 80 साल पुराने आम के पेड़ पर टिका हुआ है, जिसे देखकर आप भी आकर्षित हो जाएंगे.

केपी सिंह ने इस घर को बनाते हुए पेड़ की सभी जरूरतों का भी ध्यान रखा. उन्होंने पेड़ की टहनियों के हिसाब से घर को डिजाइन किया. किसी टहनी को उन्होंने सोफे की तरह इस्तेमाल किया तो किसी को टीवी के स्टैंड की तरह. इस घर में सभी सुविधाएं भी मौजूद है. इस घर में फल भी लगते हैं और पंछी भी आते हैं.

1999 में केपी सिंह ने उदयपुर में घर बनाने के लिए जमीन खरीदी थी. इस जमीन पर बहुत सारे पेड़-पौधे लगे थे. लेकिन उन्होंने पेड़ ना काटकर पेड़ पर ही घर बनाने का निर्णय किया.

शुरुआत में उन्होंने 2 मंजिला घर बनाया था, जो अब चार मंजिला हो चुका है. यह घर जमीन से 9 फीट ऊपर से शुरू होता है, जिसकी ऊंचाई लगभग 40 फीट है. इस घर में अंदर जाने के लिए विशेष तरह की सीढ़िया है.

इस घर को बनाने में सीमेंट का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया. इसे स्टील स्ट्रक्चर सेल्यूलर और फाइबर सीट से ही बनाया गया है. जब तेज हवाएं चलती हैं तो यह घर झूले की तरह झूलता हुआ लगता है. घर को देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. घर का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*