घर में जन्मी परी जैसी बेटी, लेकिन अब धीरे-धीरे पत्थर में बदल रहा है मासूम का शरीर

जब भी घर में बच्चे का जन्म होता है तो परिवार वाले बहुत खुश होते हैं. माता-पिता बहुत उत्साहित होते हैं. लेकिन जब यह पता चले कि परिवार में जो नया सदस्य आया है उसे ऐसी बीमारी है जिसका इलाज भी नहीं है तो हर कोई परेशान हो जाता है. ब्रिटेन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. एक 5 महीने की बच्ची को इतनी गंभीर बीमारी है कि उसका शरीर दिन पर दिन पत्थर में बदलता जा रहा है.

लेक्सी रॉबिंस 5 महीने की है. उसे इतनी गंभीर बीमारी है जिसका इलाज दुनिया में कहीं नहीं है. जन्म के समय वह स्वस्थ लग रही थी. लेकिन जब उसके माता-पिता एलेक्स और डेव रॉबिन्स ने उसके पैरों की उंगलियों के साथ समस्या देखी तब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया.

जब जांच हुई तो पता चला कि लेक्सी को फाइब्रोडिस्प्लेशिया ऑसिफिशियंस प्रोग्रेसिवा नामक बीमारी है. इस बीमारी में शरीर धीरे-धीरे पत्थर में बदलने लगता है और मरीज 20 साल की उम्र तक बिस्तर पर हमेशा के लिए चले जाता है. इसके बाद उसका जीवन भी लगभग 40 साल का ही रह जाता है.

इस बीमारी की वजह से शरीर के अंदर की मांसपेशियां और कोशिकाएं धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और हड्डियों में बदलने लगती हैं. ऐसा लगता है कि शरीर पत्थर में बदल रहा हो. इस बीमारी की वजह से बच्ची के शरीर के बाहर हड्डियां विकसित होने लगी है. बच्ची की कान की हड्डी बढ़ने से वह बहरी भी हो सकती है. इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*