घर में लगी तुलसी आने वाली मुसीबतों का देती है संकेत, ऐसे करे पहचान

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ पवित्र और पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे को देवी तुल्य माना जाता है हर हिंदू घर में तुलसी माता को जरूर विराजमान किया जाता है और घर की स्त्रियां रोज सुबह तुलसी के पौधे में जल चढ़ाती है और विधि विधान से इसकी पूजा-अर्चना करती है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी का अगर घर में उपस्थित हो तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है। ऐसे में वास्तु दृष्टि से भी तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है जिस घर में तुलसी के पौधे को लगाया जाता है, वहां पर कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए, तुलसी के पौधे को सही दिशा में हमेशा लगाना चाहिए, साथ ही तुलसी के पौधे के आसपास स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए, साथ ही रविवार के दिन तुलसी के पत्तों को या तुलसी के पौधे को हाथ नहीं लगाना चाहिए, चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण के दिन भी तुलसी के पौधे को हाथ नहीं लगाना चाहिए और रोजाना जरूर तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाना चाहिए। इन सब नियमों का पालन करने के बाद भी कभी-कभी कुछ ऐसी स्थिति बनने लगती है कि हमारी तुलसी के पौधे सूखने लगते हैं, झड़ने लगते हैं अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

तुलसी आपके आने वाले कल में जो संकट आने वाला है उसे भाप लेती है और किसी ना किसी तरह हमे संकेत देती है लेकिन आमतौर पर हम इन बातों का अनदेखा कर देते हैं लेकिन कभी भी इन बातों का अनदेखा नहीं करना चाहिए बल्कि इन संकेतों को समझना चाहिए क्योंकि यह हमें बहुत सी मुसीबतों का संकेत पहले से देती है।

इस प्रकार संकेत देती है तुलसी
भविष्य में आने वाला है बहुत बड़ा संकट
यदि आपके घर में मौजूद तुलसी का पौधा हरा भरा और बड़ा है और आप उसे रोजाना जल चढ़ाते हैं उसके बावजूद भी अचानक आपकी तुलसी का पौधा अगर सूखने लगे, बेवजह ही सूखने लगे तो यह इस बात का संकेत देती है कि भविष्य में आपके ऊपर कोई बहुत बड़ा संकट आने वाला है बहुत सारी मुसीबतें आने वाली है। भगवान विष्णु की कृपा आपके घर पर नहीं है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और भगवान की पूजा अर्चना करनी चाहिए जिससे कुछ हद तक आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

पितृदोष का संकेत देती है तुलसी
अगर किसी व्यक्ति या किसी के घर पर पित्र दोष है और आप घर में तुलसी का नया पौधा लगाना चाहे तो 1 से 2 दिन में ही सुख कर झड़ जाएगा। पित्र दोष की वजह से घर में बार-बार लड़ाई झगड़े होते हैं ऐसे में आपको पित्र दोष के निवारण का उपाय करना चाहिए तभी आपके घर में तुलसी विराजमान होगी।

सुख समृद्धि का संकेत देती है तुलसी
तुलसी का पौधा सिर्फ दुख होगा या परेशानियों का ही संकेत नहीं देती वह घर में आने वाली सुख-समृद्धि का भी संकेत देती है यदि आपके घर मे तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा और घना दिखाई देने लगे तो यह बहुत शुभ होता है और इसकी पत्तियां अगर हरी होने लगी इसमें मंजरी आने लगे तो समझ जाइए कि इससे आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है यह संकेत आपके जीवन में कल्याण और सुख-शांति की ओर इशारा करता है। इसलिए घर में रखी तुलसी को रोज पानी दो और हरा-भरा रखने की कोशिश करें ऐसा करने से आपके घर मे मां लक्ष्मी और विष्णु की कृपा भी बनी रहती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*