चंद मिनटों में मध्यप्रदेश के 4 मजदूर बन गए लखपति, जानिए कैसे

किस्मत कब चमक जाए, इस बारे में किसी को नहीं पता होता. ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश से सामने आया है, जहां 4 मजदूर 15 सालों से हीरे की तलाश में जुटे हुए थे. लेकिन अचानक से उनकी किस्मत चमक गई. इन मजदूरों को 8.22 कैरेट का हीरा मिल गया, जिसके बाद उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा. कोई भी व्यक्ति एक दो साल में हार मान लेगा. लेकिन इन चारों मजदूरों ने ऐसा नहीं किया.

इन मजदूरों को मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की एक खान से 8.22 कैरेट का हीरा मिला है, जिसकी कीमत 40 लाख रुपये बताई जा रही है. पन्ना जिले के कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि रतनलाल प्रजापति और उनके कुछ साथियों ने हीरापुर तपरिया क्षेत्र में पट्टे पर जमीन ली, जिससे उन्हें हीरा मिला है.

इस हीरे की नीलामी की जाएगी और इससे प्राप्त होने वाली राशि से सरकारी रॉयल्टी और टैक्स काटने के बाद मजदूरों को दे दी जाएगी. हीरा खोजने वाले मजदूरों में से एक मजदूर रघुवीर प्रजापति ने कहा- हम पिछले 15 सालों से खदान में हीरे ढूंढ रहे थे. हमने पिछले 15 साल से अलग-अलग इलाकों में छोटी-छोटी खाने लीज पर ली हैं. हमें अभी तक कोई हीरा नहीं मिला था.

हम पिछले 6 महीनों से हीरापुर तपरिया में पट्टे की जमीन पर खनन कर रहे थे, जहां से हमें यह हीरा मिला है. इस हीरे की नीलामी से जो रकम मिलेगी, इससे हमारी जिंदगी बेहतर हो जाएगी. हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला देंगे. अधिकारियों ने बताया कि भोपाल से 380 किलोमीटर दूर स्थित पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे का भंडार होने का अनुमान है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*