चमत्कार या बीमारी: जन्म लेते ही 60 साल की बुढ़िया जैसे दिखने लगी बच्ची

आमतौर पर जब भी घर में बच्चा पैदा होता है तो लोग खुशियां मनाते हैं. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के एक परिवार की खुशी बच्ची के जन्म के बाद जैसे कहीं गायब ही हो गई. बच्ची दिखने में 60 साल की बुढ़िया जैसी लग रही है. उसका चेहरा देखकर परिवार वाले बुरी तरह से डर गए. लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि उनकी बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है तो वह उसे डॉक्टर के पास ले कर गए.

यह घटना दक्षिण अफ्रीका के ईस्टर्न केप के छोटे से टाउन से सामने आई है जहां 30 अगस्त को एक 20 साल की महिला ने बच्ची को जन्म दिया. बच्ची का जन्म घर पर ही हुआ. लेकिन जब बच्ची पैदा हुई तो उसे देखकर मां और दाई दोनो डर गए. घर वालों ने भी जब बच्ची की शक्ल देखी तो उनको भी हैरानी हुई.

बच्ची के हाथ-पैर और पूरी त्वचा पर रिंकल्स दिख रहे थे. इसके बाद तुरंत ही बच्ची और मां को अस्पताल ले जाया गया, जहां पता चला कि उनकी बच्ची को प्रिजोरिया नामक एक दुर्लभ बीमारी है. इस बीमारी को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की उम्र असल से कई गुना ज्यादा दिखती है.

बच्ची को अस्पताल से घर भेज दिया गया है. लेकिन डॉक्टर यह भी कहते हैं कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की उम्र बहुत ज्यादा लंबी नहीं होती है. इस बीमारी का दूसरा नाम बेंजामिन बटन कंडीशन है. बहुत से बच्चों में यह बीमारी 2 साल की उम्र में पता लगती है. इस बीमारी की वजह से बच्चों के बाल झड़ जाते हैं. उनका विकास नहीं हो पाता और उन बच्चों के मरने की संभावना 100 फ़ीसदी होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*