चाणक्य नीति: इन गलत आदतों की वजह से निर्धन हो जाता है आदमी, माँ लक्ष्मी छोड़ देती है साथ

महान अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य को कौन नहीं जानता। आचार्य चाणक्य की अर्थ नीति, कूटनीति और राजनीति पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यह हर व्यक्ति के लिए एक प्रेरणा है। आचार्य चाणक्य चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु और सलाहकार थे जो अपनी बुद्धिमता और नीतियों से ही नंद वंश को नष्ट कर, मौर्य वंश की स्थापना की थी। आचार्य चाणक्य ने चंद्रगुप्त को अपनी नीतियों के बल पर एक साधारण बालक से शासक रूप के रूप में स्थापित किया था। अर्थशास्त्र के कुशाग्र होने के कारण इन्हें कौटिल्य कहा जाता था चाणक्य जी ने अपने नीतिशास्त्र के जरिए जीवन में जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान आपको बताया है। आर्थिक रूप से कमजोर होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ सारे दुखों का भी सामना करना पड़ता है, घर में हर वक्त दुख का वातावरण बना रहता है। ऐसे में आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि हमारी कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जिनकी वजह से हमें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख समृद्धि और शांति चाहता है लेकिन कुछ ऐसी गलतियां होती हैं। जिसके बाद व्यक्ति को धन संबंधी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब व्यक्ति आर्थिक दृष्टि से मजबूत बन जाता है अमीर बन जाता है तो उसमें सही गलत की क्षमता भी चली जाती है और ऐसी स्थिति की वजह से वह कुछ गलतियां कर बैठता है जिसकी वजह से मां लक्ष्मी उसे रुष्ट हो जाती है और उससे अपनी कृपा दृष्टि हटा देती है इसके परिणाम स्वरूप हम कंगाल होते चले जाते हैं इसलिए इन गलतियों के बारे में जानकारी होना जरूरी है तभी हम इन गलतियों को करने से बच सकते है।

इन गलतियों को करने से जरूर बचें
सोच समझकर धन खर्च करें
जो व्यक्ति के पास बहुत पैसे आ जाते हैं, वह अमीर हो जाता है तो व्यक्ति यह गलती कर बैठता है वह बिना सोचे समझे धन खर्च करने लग जाता है ऐसे में आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके बुरे समय के लिए कोई भी धन बचत नहीं हो पाएगा इसलिए कभी भी धन सोच समझकर खर्च करना चाहिए।

कभी भी गलत कार्यों पर ना करें धन खर्च
आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि व्यक्ति को धन का इस्तेमाल कभी भी बुरे कार्यों में नहीं करना चाहिए। बुरे कार्यों में धन खर्च करने से धन का नाश हो जाता है ऐसे लोगों को धन का इस्तेमाल बुरे कार्यों में करते हैं उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना भी बहुत जल्द ही करना पड़ता है और महालक्ष्मी उनसे रुष हो जाती है।

अमीर बनने के लिए गलत रास्ते का चुनाव ना करें
हर व्यक्ति अपने जीवन में तरक्की चाहता है और बहुत धन कमाना चाहता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी धन की महत्वाकांक्षा को पूरी करने के लिए गलत रास्तो पर चले जाते हैं। आचार्य चाणक्य जी के अनुसार धन कमाने के लिए कभी भी गलत रास्ते पर चुनाव नहीं करना चाहिए गलत रास्ते से कमाया गया धन कभी भी किसी के काम नहीं आता।

धन की बचत ना करने से
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह धन तो बहुत कम आते हैं लेकिन उसका बचत नहीं कर पाते हैं और ऐसी स्थिति की वजह से बुरा समय जब उनके ऊपर आता है तब उनके पास धन नहीं बचता है इसलिए बुरे वक्त में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए बुरे वक्त में धन व्यक्ति के काम आता है और इसीलिए बचत बहुत अनिवार्य है।

गलत संगति में पड़ जाना
जो लोग गलत संगति में पड़ जाते हैं और बुरे काम करने लग जाते हैं ऐसे लोगों से भी मां लक्ष्मी रुष हो जाती है और उन्हें कुछ समय बाद आर्थिक समस्याएं घेर लेती है इसलिए कभी भी अपनी संगति अच्छे लोगों से रखें तभी आपके जीवन में सफलता आपको प्राप्त होगी।

बेईमानी धोखाधड़ी करना
आचार्य चाणक्य जी का कहना है कि जो व्यक्ति दूसरों के साथ धोखाधड़ी, बेईमानी, धोखा करता है ऐसे व्यक्ति कुछ समय बाद कंगाल हो जाते हैं। महालक्ष्मी इनसे रूठ जाती है कभी भी धन कमाने के लिए सही और अच्छे मार्ग का ही चयन करना चाहिए गलत मार्ग से कमाया गया धन कभी भी किसी भी व्यक्ति के काम नहीं आता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*