छोटे कद की वजह से जिसे लोग समझते थे बोझ, उसी ने IAS बनकर सबकी बोलती की बंद

इंसान की काबिलियत उसके रंग-रूप, जाति-धर्म के आधार पर नहीं होती. उसकी पहचान उसके काम से होती है. आज हम आपको आईएएस आरती डोगरा के बारे में बता रहे हैं, जिनका कद कम होने की वजह से लोग उन्हें बोझ समझते थे. आरती डोगरा 3 फुट 3 इंच लंबी हैं. लेकिन जब वह आईएएस ऑफिसर बनीं तो उन्होंने उनका मजाक उड़ाने वालों के मुंह पर ताला लगा दिया.

आरती का जन्म उत्तराखंड के देहरादून में हुआ. उनके परिवार के सभी लोग पढ़े लिखे हैं. उनके पिता राजेंद्र डोंगरा भारतीय सेना में कर्नल हैं तो वहीं उनकी मां कुमकुम बोगरा विश्वविद्यालय में प्रधानाध्यापिका है. जब आरती का जन्म हुआ था तभी डॉक्टरों ने उनके माता-पिता को बता दिया था कि उनका शरीर पूर्ण रूप से विकसित नहीं हो पाएगा.

लेकिन फिर भी आरती के माता-पिता ने दूसरी संतान को जन्म ना देने का निर्णय किया. आरती ने शुरुआती पढ़ाई देहरादून के इंग्लिश मीडियम विद्यालय वेल्हम गर्ल्स स्कूल से की. आरती बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में काफी होशियार थी. 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया, जिसके बाद वह आईएएस की तैयारी में जुट गई.

आरती ने कड़ी मेहनत से तैयारी की और वह पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफल हो गईं. जब आरती की बीकानेर में पोस्टिंग हुई तो उन्होंने बंको बिकाड़ो स्वच्छता अभियान चलाया. इस अभियान के बाद आरती देशभर में चर्चित हो गई. बता दें कि आरती की शारीरिक बनावट की वजह से लोग अक्सर उनका मजाक उड़ाते थे. फिर भी वह इन बातों पर ध्यान नहीं देती थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*