जानिए आखिर जीन्स के पॉकेट में छोटे बटन किस लिए दिए जाते है

मॉडर्न लाइफस्टाइल में जींस पहनना आम बात हो गई है. आजकल लड़के लड़कियां हर कोई जीस पहने ही नजर आता है. समय के साथ जींस की डिजाइन बहुत बदल गए हैं. शहरों में ही नहीं गांव के लोग भी जींस पहने हुए नजर आ जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जो जींस आप पहनते हैं उसके छोटे व बड़े पॉकेट पर ऊपर की ओर छोटे-छोटे बटन लगे होते हैं. लेकिन यह बटन क्यों लगाए जाते हैं, क्या आपने यह सवाल कभी सोचा है.

जींस की पॉकेट पर लगने वाले इन बटनों का इतिहास बहुत पुराना रहा है. 1829 में लिवाइस स्ट्रॉस जींस बनाने के मार्केट में नई कंपनी थी. उस समय जींस का इस्तेमाल खदानों में काम करने वाले मजदूर किया करते थे. लेकिन उन्हें यही शिकायत रहती थी कि जींस की जेबें जल्दी फट जाती है.

कंपनी ने मजदूरों की शिकायत को दूर करने के लिए एक तरीका ढूंढ लिया. जेब फटने की समस्या दूर करने के लिए टेलर जेकब डेविस ने पॉकेट के किनारे पर मैटल के छोटे-छोटे पुर्जे लगा दिए. जेकब ने जो बटन लगाए, उन्हें रिवेट्स कहा गया, जिसका मकसद केवल जींस की पॉकेट को मजबूत बनाना था. वह अपने इस काम को पेटेंट कराना चाहते थे. लेकिन उनके पास इसके लिए पैसे नहीं थे.

लेकिन जब उन्होंने 1972 में कंपनी को खत लिखा और अपनी यह समस्या बताई, इसके बाद कंपनी ने जींस की जेबों पर कॉपर के बटन लगाना शुरू कर दिए और जैकब को अपने यहां प्रोडक्शन मैनेजर के रूप में रख लिया. इस तरह से जींस की जेबों पर छोटे बटन लगाने की शुरुआत हुई थी. लेकिन बाद में यह फैशन बन गया. अब तो जींस की हर पॉकेट पर छोटे बटन लगे मिल जाते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*