जानिए कैसे बनते हैं DSP और मिलती है कितनी सैलरी

DSP का पद बहुत ही सम्माननीय होता है. इस पद पर नियुक्त व्यक्ति को अच्छी सैलरी और सरकार की तरफ से कई सुविधाएं मिलती हैं. एक DSP अधिकारी को 9300-34,800 रुपये वेतन बैंड और ग्रेड पे 5400 मिलता है. DSP पद पर नियुक्त अधिकारी की सालाना एवरेज सैलेरी 1,198,309 रुपये तक हो सकती है.

इतना ही नहीं डीएसपी ऑफिसर को सरकार द्वारा रहने के लिए निवास की सुविधा, सुरक्षा गार्ड, मदद के लिए घरेलू नौकर भी दिया जाता है. साथ ही उन्हें एक आधिकारिक वाहन और एक ड्राइवर दिया जाता है. इसके अलावा मुफ्त बिजली, फ्री टेलिफोन कनेक्शन और रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा मिलती है.

कैसे बन सकते हैं डीएसपी अधिकारी
DSP के पद तक पहुंचने के दो रास्ते हैं, एक प्रमोशन और दूसरा परीक्षा. अगर आप इंस्पेक्टर हैं तो प्रमोशन के जरिए डीएसपी के पद तक पहुंच सकते हैं. या फिर आपको इस पद तक पहुंचने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाले डीएसपी एग्जाम को पास करना होता है.

DSP अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट पास होना जरूरी है. साथ ही कुछ शारीरिक मापदंडों पर भी खरा उतरना पड़ता है. डीएसपी से निचला पद ASP का, इससे निचला पद SP का, इससे भी निचला पद SSP का, उससे निचला पद DIGP का, उससे निचला पद IGP का, उससे निचला पद ADGP का और सबसे निचला पद DGP का होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*